A
Hindi News एजुकेशन आ गई सीबीएसई स्कूलों की कक्षा 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट, जानें कब से शुरू होगी

आ गई सीबीएसई स्कूलों की कक्षा 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट, जानें कब से शुरू होगी

सीबीएसई ने सर्दियों में शुरू होने वाले स्कूलों के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट जारी कर दी है।

सीबीएसई- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सीबीएसई

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सर्दियों में शुरू होने वाले स्कूलों के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट जारी कर दी है। जो छात्र इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस देख सकते हैं। नोटिस में सीबीएसई ने घोषणा की कि शीतकालीन स्कूलों में कक्षा 10, 12 के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट 5 नवंबर से 5 दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे क्योंकि ये स्कूल जनवरी 2025 में बंद रहेंगे। साथ ही अन्य सभी स्कूलों के लिए इंटरनल एग्जाम 1 जनवरी, 2025 से आयोजित की जाएंगी।

क्या कहा गया नोटिस में?

सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा, "बोर्ड के परीक्षा उपनियमों/अध्ययन योजना के प्रावधानों के अनुसार, सत्र 2024-25 के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए 1 जनवरी 2025 से निर्धारित हैं। हालांकि, सर्दियों के मौसम के कारण जनवरी के दौरान सर्दियों में जाने वाले स्कूलों के बंद रहने की उम्मीद है।" तदनुसार, सर्दियों में जाने वाले स्कूलों के लिए कक्षा X और XII के लिए सत्र 2024-25 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन 5 नवंबर 2024 (मंगलवार) से 5 दिसंबर 2024 (गुरुवार) तक आयोजित किए जाएंगे।"

बोर्ड ने सभी स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के लिए एसओपी और गाइडलाइन जारी किए हैं, जिसमें नंबर अपलोड करना, बाहरी परीक्षक की नियुक्ति, अनुचित साधन, प्रैक्टिकल के लिए उत्तर पुस्तिका, परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया आदि शामिल हैं।

CBSE Practical Exams 2025: स्कूलों के लिए निर्देश

बोर्ड ने शीतकालीन सत्र के बाद स्कूलों से प्रैक्टिकल परीक्षाएं समय पर पूरी करने के लिए नीचे दी गई कार्रवाई करने को कहा:

  • अभ्यर्थियों की अंतिम सूची तैयार करें तथा सुनिश्चित करें कि विद्यालय का कोई भी विद्यार्थी जिसका नाम बोर्ड को ऑनलाइन एलओसी में प्रस्तुत नहीं किया गया है, उसे इन प्रायोगिक परीक्षाओं, परियोजनाओं या आंतरिक मूल्यांकन में शामिल होने की अनुमति न दी जाए।
  • बाहरी परीक्षकों और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के लिए क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करें।
  • परीक्षाओं का समय पर समापन सुनिश्चित करें तथा प्रैक्टिकल परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजें।

सीबीएसई ने आगे बताया कि ये तिथियां और निर्देश केवल शीतकालीन सत्र वाले स्कूलों के लिए हैं और नियमित सत्र वाले स्कूलों पर लागू नहीं होंगे। नियमित स्कूलों के लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी की जाएगी।

notice

ये भी पढ़ें:

एनएमसी ने जारी की गाइडलाइन, MBBS छात्रों के लिए हैं बेहद जरूरी

Latest Education News