A
Hindi News एजुकेशन CBSE ने दो राज्यों के 27 स्कूलों के खिलाफ जारी किया नोटिस, कर रहे थे इन नियमों का उल्लंघन

CBSE ने दो राज्यों के 27 स्कूलों के खिलाफ जारी किया नोटिस, कर रहे थे इन नियमों का उल्लंघन

CBSE ने आज उन 27 स्कूलों के खिलाफ नोटिस जारी किया है, जहां पिछले दिनों बोर्ड की टीमों ने औचक निरीक्षण किया था।

CBSE- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO CBSE ने दो राज्यों के 27 स्कूलों के खिलाफ जारी किया नोटिस

CBSE ने आज दिल्ली और राजस्थान के 27 स्कूलों के खिलाफ नोटिस जारी किया है। ये स्कूल बोर्ड के संबद्धता मानदंडों का उल्लंघन कर रहे थे। हाल ही में बोर्ड की टीमों ने इन स्कूलों को औचक निरीक्षण किया था। सीबीएसई सचिव ने कहा कि संबद्धता मानदंडों का उल्लंघन करने वाले छात्रों के 'डमी नामांकन' के लिए 27 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

हाल ही में किया था बोर्ड ने निरीक्षण

बोर्ड 'डमी स्कूलों' के मामले में गैर-अनुपालन के दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर भी विचार कर रहा है। सीबीएसई ने यह कदम "डमी स्कूल" की समस्या की जांच के लिए इन स्कूलों का औचक निरीक्षण करने के बाद उठाया गया।

सीबीएसई सचिव ने दी जानकारी

सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता ने कहा, "निरीक्षण किए गए अधिकांश स्कूलों में छात्रों की असल अटेंडेंस के रिकॉर्ड से अधिक छात्रों को नामांकित करके बोर्ड के संबद्धता नियमों का उल्लंघन होना पाया गया, जिससे प्रभावी रूप से 'डमी' नामांकन हो गया। इसके अलावा, स्कूल बोर्ड के बुनियादी ढाँचे के मानदंडों का उल्लंघन करते पाए गए।"

उन्होंने कहा, "सीबीएसई ने इन गंभीर उल्लंघनों का संज्ञान लिया है और दोषी स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जा रहे हैं। दोषी पाए जाने वाले स्कूलों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर भी विचार किया जा रहा है।"

ज्यादातर ये छात्र लेते है डमी एडमिशन

बता दें कि देखा गया है कि इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस परीक्षाओं की तैयारी करने वाले बहुत से छात्र डमी स्कूलों में दाखिला लेते हैं, ताकि वे पूरी तरह से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पर फोकस रखें और साथ में बोर्ड भी पास कर लें। ये छात्र कक्षाओं में नहीं जाते और सीधे बोर्ड परीक्षा में शामिल होते हैं। कुछ राज्यों के छात्रों के लिए उपलब्ध मेडिकल और इंजीनियरिंग संस्थानों में कोटा को ध्यान में रखते हुए, अभ्यर्थी डमी स्कूल भी चुनते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में सीबीएसई ने फर्जी छात्रों और अयोग्य उम्मीदवारों को दाखिला देने वाले 20 स्कूलों की संबद्धता रद्द कर दी थी।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली के स्कूलों के लिए DoE ने जारी किया सर्कुलर, कक्षा 9,10 की एडमिशन से जुड़ा है मामला

Latest Education News