A
Hindi News एजुकेशन BPSC हेड टीचर, हेड मास्टर परीक्षा के प्रश्न पत्र जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

BPSC हेड टीचर, हेड मास्टर परीक्षा के प्रश्न पत्र जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

जिन उम्मीदवारों ने BPSC हेड टीचर/हेड मास्टर भर्ती परीक्षा में भाग लिया था उन सभी के लिए एक खबर है। BPSC की तरफ से हेड टीचर/हेड मास्टर भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र जारी कर दिया गया है।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

जो उम्मीदवार BPSC हेड टीचर/हेड मास्टर भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी के लिए एक जरूरी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक (लिखित) और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक (लिखित) प्रतियोगी परीक्षा 2024 के प्रश्न पत्र जारी कर दिए हैं। प्रश्न पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर सकते हैं। उम्मीदवार इसे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी प्रश्न पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। 

ये रहा डायरेक्ट लिंक- //www.bpsc.bih.nic.in/

कब हुई थी परीक्षा 

बिहार हेड टीचर भर्ती 2024 परीक्षा में दो सेक्शन शामिल थे। पहले भाग में सामान्य अध्ययन पर 75 प्रश्न थे, जबकि दूसरे में डीएलएड पर 75 प्रश्न थे। परीक्षा 150 अंकों की थी जो 2 घंटे 30 मिनट तक चली। वहीं, हेडमास्टर उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा में दो भाग शामिल थे: सामान्य अध्ययन और बीएड, प्रत्येक में 75 प्रश्न थे। हेडमास्टर परीक्षा के लिए कुल अंक 250 थे, और अवधि 2 घंटे 30 मिनट थी। BPSC हेडमास्टर परीक्षा 2024 देने वाले उम्मीदवारों को कठिनाई का स्तर मध्यम लगा।

बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी द्वारा दोनों भर्ती परीक्षाएं 28 और 29 जून 2024 को आयोजित की गई थीं। परीक्षा दोनों दिन एक ही पाली में दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक आयोजित की गई थी। 

जल्द जारी होगी आंसर-की 

आयोग द्वारा जल्द ही BPSC हेड टीचर/हेड मास्टर भर्ती 2024 परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी करने की उम्मीद है। हालांकि, आयोग ने अभी तक आंसर की जारी करने के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से दोनों परीक्षाओं की प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे। 

उम्मीदवारों को प्रारंभिक कुंजी पर आपत्ति उठाने की अनुमति दी जाएगी। आयोग अंतिम उत्तर कुंजी तैयार करते समय उनकी प्रतिक्रिया पर विचार करेगा। प्रोविजनल आंसर-की का लिंक bpsc.bih.nic.in पर साझा किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखें।

ये भी पढ़ें- कितनी पढ़ी लिखी हैं अंबानी परिवार की होने वाली छोटी बहू Radhika Merchant?
कितने पढ़े लिखे हैं अनंत अंबानी?
 

 

 

Latest Education News