A
Hindi News एजुकेशन Bihar TET 2024: बिहार टीईटी की परीक्षा हुई स्थगित, जानें क्या रही वजह

Bihar TET 2024: बिहार टीईटी की परीक्षा हुई स्थगित, जानें क्या रही वजह

Bihar TET 2024: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की तरफ से बिहार टीईटी परीक्षा(Bihar TET 2024) स्थगित कर दी है।

बिहार टीईटी की परीक्षा हुई स्थगित- India TV Hindi Image Source : PEXELS बिहार टीईटी की परीक्षा हुई स्थगित

Bihar TET 2024: बिहार टीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने  बिहार टीईटी परीक्षा(Bihar TET 2024) स्थगित कर दी है। ये परीक्षा बिहार में 26 जून से 28 जून के बीच आयोजित होने वाली थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से यह जानकारी साझा की गई है। बीएसईबी ने अपरिहार्य परिस्थितियों का हवाला देते हुए बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2024 को स्थगित कर दिया है। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। जारी किए नोटिस के मुताबिक परीक्षा की संशोधित तिथियों की घोषणा बाद में इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी।

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से हेडमास्टर के पदों पर नियुक्ति के लिए भी परीक्षा की तिथि 28 और 29 जून निर्धारित की गई है। इसी कारण बिहार में सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक आगामी दो दिनों के भीतर ही नई तिथि का ऐलान किया जाएगा। बता दें कि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा मिलता है, जो बिहार के प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है। 

हाल में ही यूजीसी नेट, साएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षाओं को रद्द किया गया है और नीट परीक्षा भी विवादों के घेरे में हैं। हालांकि नीट परीक्षा को रद्द नहीं किया गया है। जिसके बाद अब इस परीक्षा को स्थगित किया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 20 जून को खुलासा किया कि UGC-NET को रद्द कर दिया गया था, क्योंकि इसका प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था, जो इंटरनेट का एक छुपा हुआ हिस्सा है जहां उपयोगकर्ता ज़्यादातर गुमनाम रहते हैं और लेनदेन अक्सर बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से होते हैं।

ये भी पढ़ें- विदेश से एमबीबीएस की पढ़ाई करने वालों के लिए बड़ी खबर, एनएमसी ने घटा दिए इंटर्नशिप के साल
 

 

 

 

 

Latest Education News