A
Hindi News एजुकेशन बिहार के बाद इस राज्य ने भी बढ़ाई छुट्टियां, जानें क्या है इसका बड़ा कारण

बिहार के बाद इस राज्य ने भी बढ़ाई छुट्टियां, जानें क्या है इसका बड़ा कारण

देश के कई हिस्से गर्मी की चपेट में हैं, भीषण गर्मी से लोगों को बुरा हाल है। इसी बीच झारखंड सरकार ने भी अपने सभी स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी हैं।

स्कूलों में की गई छुट्टी- India TV Hindi Image Source : FILE स्कूलों में की गई छुट्टी

झारखंड सरकार ने बीते दिन बड़ी घोषणा करते हुए राज्य के सभी स्कूलों की चल रहीं छुट्टियां बढ़ा दी है। अब स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, इन दिनों राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है, ऐसे में ये फैसला बच्चों के हेल्थ को देखते हुए लिया गया है। इससे पहले स्कूलों की छुट्टियां बिहार सरकार ने बढ़ाई थी। बिहार में भी 15 जून तक सभी स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं।

सभी स्कूलों के लिए आदेश

मिली जानकारी के मुताबिक, झारखंड सरकार ने मंगलवार को राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए सभी स्कूल 15 जून तक बंद करने की आदेश दिया है। इन दिनों राज्य के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, वहीं पलामू में तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने अपने जारी एक आदेश में कहा है, "राज्य में भीषण गर्मी और लू की स्थिति के मद्देनजर, राज्य में संचालित सभी कैटेगरी के सरकारी, गैर-सरकारी, सहायता प्राप्त/गैर-सहायता प्राप्त और सभी निजी स्कूल 12 जून से 15 जून तक बंद रहेंगे।"

बिहार में भी स्कूल बंद

बिहार माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने भी अपने एक आदेश में कहा कि मौसम विभाग की तरफ से 14 जून तक राज्य के कई जगहों पर भीषण गर्मी पड़ सकती है। इस कारण बच्चों के हेल्थ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि इस दौरान सभी स्कूल बंद रहेंगे। आदेश में कहा गया, "राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति और आईएमडी द्वारा जारी की गई चेतावनी को देखते हुए विभाग ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को 11 जून से 15 जून तक बंद करने का आदेश दिया है।" चूंकि स्कूल बंद रहेंगे, इसलिए शिक्षकों के लिए भी 15 जून तक छुट्टियां घोषित की जाएंगी।"

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें:

बिहार में बढ़ा दी गईं गर्मी की छुट्टियां, अब इस तारीख तक बंद रहेंगे सभी स्कूल; टीचर्स की भी रहेगी छुट्टी
यूनिवर्सिटिज में अब छात्र साल में दो बार ले सकेंगे एडमिशन, UGC चेयरमैन ने दिया अपडेट

 

 

Latest Education News