A
Hindi News एजुकेशन बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा 2024 स्क्रूटनी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा 2024 स्क्रूटनी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

बिहार बोर्ड की तरफ से आज 10वीं और 12वीं के कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम स्क्रूटनी रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। इच्छुक स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पटना (BSEB) ने आज यानी 2 जून से बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम 2024 स्क्रूटनी के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। जो छात्र अपने बीएसईबी 10, 12 कंपार्टमेंट परीक्षा के अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट biharboaronline.bihar.gov.in पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

क्या है लास्ट डेट 

बीएसईबी 2024 कंपार्टमेंट परीक्षा स्क्रूटनी फॉर्म भरने के लिए छात्रों को रोल कोड, रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, बीएसईबी 2024 कंपार्टमेंटल स्क्रूटनी फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 6 जून है। 

कैसे करें अप्लाई 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट biharboaronline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर, बीएसईबी 2024 स्क्रूटनी आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर लॉग इन करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • इसके बाद उन विषयों पर क्लिक करें जिनके लिए आप उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  • अब आवश्यक बीएसईबी 2024 कंपार्टमेंट स्क्रूटनी शुल्क का भुगतान करें।
  • आखिरी में भविष्य के लिए एक प्रिंट आउट कॉपी ले लें।

बता दें कि बीएसईबी 2024 मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 4 मई से 11 मई 2024 तक आयोजित की गई थी, जबकि बिहार बोर्ड इंटर-कम्पार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल से 11 मई 2024 तक आयोजित की गई थी। बीएसईबी 10वीं, 12वीं विशेष परीक्षा के परिणाम 29 मई को घोषित किए गए थे।

कितना है शुल्क 

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट स्क्रूटनी 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 120 रुपये प्रति विषय का भुगतान करना होगा। बोर्ड उन छात्रों की बीएसईबी 2024 कंपार्टमेंट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेगा जिन्होंने सफलतापूर्वक आवेदन किया है और शुल्क का भुगतान किया है। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, समीक्षा प्रक्रिया के दौरान पाई गई किसी भी विसंगति के परिणामस्वरूप अंकों में सुधार किया जाएगा।

बीएसईबी 2024 कम्पार्टमेंट जांच प्रक्रिया के बाद, यदि उत्तर पुस्तिका पर अंक पहले दर्ज अंकों से अधिक हैं, तो उच्च अंक पर विचार किया जाएगा। इसके विपरीत, यदि कोई विसंगति नहीं पाई जाती है, तो शुरू में दर्ज अंक मान्य रहेंगे। यदि समीक्षा के बाद अंकों में कमी आती है, तो नवीनतम अंक मान्य माने जाएंगे।

Latest Education News