A
Hindi News एजुकेशन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इन पदों पर निकाली बंपर भर्ती, एलिजिबिलिटी समेत जानें हर एक डिटेल

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इन पदों पर निकाली बंपर भर्ती, एलिजिबिलिटी समेत जानें हर एक डिटेल

अगर आप भी यूपी में नौकरी की खोज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जिला न्यायालयों में ग्रुप सी, डी पदों पर भर्ती निकाली है। वैकेंसी, सिलेक्शन प्रोसेस समेत सभी जरूरी विवरण को उम्मीदवार नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

इलाहाबाद हाईकोर्ट - India TV Hindi Image Source : FILE इलाहाबाद हाईकोर्ट

उत्तर प्रदेश में नौकरी की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए एक शानदार खबर है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यूपी के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में ग्रुप सी और डी पदों पर भर्ती निकाली है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ सेंट्रलाइज्ड भर्ती 2024-25 के तहत उत्तर प्रदेश के जिला न्यायालयों में ग्रुप सी, डी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांक, इन पदों के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। 

जानकारी दे दें कि इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 4 अक्टूबर से शुरू होगा। वहीं, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया  24 अक्टूबर 2024 को समाप्त कर दी जाएगी। इच्छुक कैंडिडेट्स इस तिथि तक या इससे पहले ही आवेदन कर दें। 

वैकेंसी डिटेल 

  • जिला न्यायालय/आशुलिपिक/2024: 583 पद
  • जिला न्यायालय/श्रेणी 'सी'/लिपिक संवर्ग/2024: 1054 पद
  • जिला न्यायालय/चालक (चालक श्रेणी 'सी'/ग्रेड-IV)/2024: 30 पद
  • जिला न्यायालय/समूह 'डी'/2024: 1639 पद

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवदेन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 01.07.2024 तक 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में कहें तो मिनिमम आयु 18 वर्ष और अधिकमत उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए। 

चयन प्रक्रिया

इलाहाबाद उच्च न्यायालय उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलग-अलग तिथियों/पालियों में पदानुसार ऑफ़लाइन लिखित परीक्षा (ओ.एम.आर. शीट पर) आयोजित करेगा। इसके बाद हिंदी/अंग्रेजी कंप्यूटर टाइप टेस्ट, हिंदी/अंग्रेजी स्टेनोग्राफी टेस्ट और जहां भी लागू हो, टेक्निकल ड्राइविंग टेस्ट होगा।

आवेदन शुल्क

  • जिला न्यायालय/स्टेनोग्राफर/2024: सामान्य (अनारक्षित), ओ.बी.सी. श्रेणी को 950/- रुपये (बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा, केवल उत्तर प्रदेश के ईडब्ल्यूएस श्रेणी को 850/- रुपये (बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा और केवल उत्तर प्रदेश के एससी/एसटी श्रेणी को 750/- रुपये (बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा।
  • जिला न्यायालय/श्रेणी 'सी'/लिपिकीय संवर्ग/2024, जिला न्यायालय/चालक (चालक श्रेणी 'सी'/ग्रेड-IV)/2024: सामान्य (अनारक्षित), ओ.बी.सी. श्रेणी को 850/- रुपये (बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा, केवल उत्तर प्रदेश के ईडब्ल्यूएस श्रेणी को 750/- रुपये (बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा और केवल उत्तर प्रदेश के एससी/एसटी श्रेणी को 650/- रुपये (बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा।
  • जिला न्यायालय/समूह 'डी'/2024: सामान्य (यूआर), ओ.बी.सी. श्रेणी को 800/- रुपये (+ बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा, केवल उत्तर प्रदेश की ईडब्ल्यूएस श्रेणी को 700/- रुपये (+ बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा और केवल उत्तर प्रदेश की एससी/एसटी श्रेणी को 600/- रुपये (+ बैंक शुल्क अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें- आखिर रेल की बोगी और कोच में क्या अंतर होता है? जानें 
ये हैं भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी, एक से भी पढ़ लिए तो बन जाएगी लाइफ 

 

Latest Education News