A
Hindi News एजुकेशन 12 मौतों के बाद जागी ये राज्य सरकार, बदलने जा रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती से जुड़े यह नियम

12 मौतों के बाद जागी ये राज्य सरकार, बदलने जा रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती से जुड़े यह नियम

अक्सर देखा गया है कि सरकारी नौकरी पाने की लालसा में उम्मीदवार अपना सबकुठ दांव पर लगा देते हैं। पर भर्ती के मानक इतने कठिन हैं कि उनकी जान पर बात बन आती है।

jharkhand- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बदलने जा रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती से जुड़े नियम

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवार नौकरी पाने के लिए रात-दिन मेहनत करते हैं। इस दौरान वे अपना खाना-पीना, आराम सब त्याग देते हैं, जिससे उन्हें तैयारी के लिए अधिक समय मिल जाए। पर भर्ती के दौरान कुछ लोग बेहोश हो जाते हैं, इससे कुछ लोगों की जान चली जाती है। ऐसा ही एक मामला झारखंड पुलिस की सिपाही भर्ती के दौड़ में देखने को मिला। यहां 12 उम्मीदवारों ने अपनी जान गंवा दी। इसके बाद अब सरकार की नींद खुली। इस दुखद घटना के बादसीएम हेमंत सोरेन ने भर्ती प्रक्रिया पर 3 से 5 सितंबर तक के लिए रोक लगा दी है।

सरकार को दिए गए हैं 2 ऑप्शन

बता दें, उम्मीदवारों को सिपाही भर्ती के लिए 60 मिनट में 10 किलोमीटर तक दौड़ना होता है। ऐसे में अब हेमंत सरकार इस दौड़ की इस प्रक्रिया में बदलाव करने का मन बना है। सरकार अब भर्ती में दूरी और समय दोनों कम करने जा रही है। इसके लिए पुलिस विभाग ने सरकार के समक्ष दो ऑप्शन भी रखे हैं।

'टाइम्स ऑफ इंडिया' में छपी खबर के मुताबिक, पुलिस विभाग अब कांस्टेबल भर्ती के लिए 5-6 मिनट में 1.6 किलोमीटर या 25 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ के नियम तय करने जा रही है यानी अब उम्मीदवारों को 10 किलोमीटर नहीं दौड़ लगानी पड़ेगी। झारखंड पुलिस के एक डीआईजी रैंक के अधिकारी ने बताया कि सरकार को दोनों के बारे में गंभीरता से विचार कर रही है।

कब लागू होंगे ये नियम?

गौरतलब है, झारखंड में चल रही कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया करीबन 80 फीसदी पूरी हो चुकी है। ऐसे में यह बदलाव अगामी भर्तियों में लागू किए जाएंगे। इससे साफ है कि कांस्टेबल भर्ती की बची हुई 20 फीसदी प्रक्रिया पुरानी मानकों पर ही होगी।

ये भी पढ़ें:

Teachers Day: 50 टीचरों को दिया जाएगा नेशनल टीचर अवॉर्ड, राष्ट्रपति मुर्मू अपने हाथों से करेंगी सम्मानित

 

Latest Education News