A
Hindi News दिल्ली Video: दिल्ली NCR में तेज बारिश, 7 राज्यों में जारी है ऑरेंज अलर्ट, तेलंगाना में बाढ़ का खतरा

Video: दिल्ली NCR में तेज बारिश, 7 राज्यों में जारी है ऑरेंज अलर्ट, तेलंगाना में बाढ़ का खतरा

दिल्ली बारिश के कारण मौसम सुहावना हुआ और हवा में एक्यूआई का स्तर भी कम हुआ। इससे राष्ट्रीय राजधानी की हवा भी साफ हुई।

Delhi Rains- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली में बारिश

दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के चलते तापमान में गिरावट महसूस की गई। इससे मौसम भी सुहावना हो गया। बारिश के साथ बादलों के गरजने से आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी जाहिर की गई। हालांकि, ऐसी किसी घटना में किसे के हताहत होने की खबर नहीं है। बारिश के कारण दिल्ली की हवा भी साफ हो गई। गुरुवार सुबह दिल्ली की हवा में एक्यूआई स्तर 61 था, जो कि संतोषजनक माना जाता है। बारिश के कारण इसमें और भी सुधार आया। 50 से कम एक्यूआई स्तर अच्छा माना जाता है।

बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव हुआ। इससे यातायत भी प्रभावित हुआ। दिल्ली यातायात पुलिस ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट के माध्यम से लोगों को यातायात व्यवधान और सड़क मार्ग परिवर्तन के बारे में सूचित किया तथा यात्रियों को कई क्षेत्रों में जलभराव के कारण वैकल्पिक मार्ग अपनाने की सलाह दी।

इन इलाकों में जलभराव

यातायात पुलिस ने बुधवार को बारिश के बाद ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सत्य निकेतन बस स्टैंड के पास भारी जलभराव के कारण सफदरजंग अस्पताल से धौला कुआं की ओर रिंग रोड पर यातायात प्रभावित है। कृपया अपनी यात्रा की योजना इसे देखते हुए बनाएं।’’ जलमग्न सड़क के वीडियो के साथ एक अन्य पोस्ट में पुलिस ने कहा, ‘‘जीटीके डिपो के सामने जलभराव के कारण जीटीके रोड पर यातायात प्रभावित है।’’ पुलिस के अनुसार, मुंडका और कुछ अन्य इलाकों में भी यातायात प्रभावित हुआ।

सात राज्यों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने सात राज्यों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके और अरुणाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं, भारी बारिश के कारण तेलंगाना में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग ने तेलंगाना में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। आसपास के इलाकों में बारिश होने से यहां नदियों का जल स्तरबढ़ सकता है। इस वजह से बाढ़ का खतरा बना हुआ है। सूत्रों ने कहा कि अगर गोदावरी नदी का जलस्तर  53 फुट तक पहुंचा तो भद्राचलम में बाढ़ को लेकर तीसरी और अंतिम चेतावनी जारी की जाएगी। यहां प्रसिद्ध भगवान राम मंदिर है, जिसे ‘दक्षिण का अयोध्या’ भी कहा जाता है। अधिकारियों ने खम्मम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वच्छता, जल व बिजली आपूर्ति बहाली समेत बाढ़ के बाद वाले राहत कार्य तेज कर दिए हैं।