A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस रिहर्सल के लिए जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजी, यहां जान लें सभी अलर्ट

दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस रिहर्सल के लिए जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजी, यहां जान लें सभी अलर्ट

दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर तैयारियां चल रही हैं। इसके मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को होने वाली फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए एडवाइजरी जारी की है।

दिल्ली ट्रैफिक एडवाइजरी- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE दिल्ली ट्रैफिक एडवाइजरी

देश की राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर तैयारियां चल रही हैं। इसके मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को होने वाली फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए एडवाइजरी जारी की है। मुख्य समारोह लाल किले पर आयोजित किया जाएगा, इसलिए इसके आस-पास की प्रमुख सड़कें सुबह 4 बजे से 11 बजे तक आवाजाही के लिए बंद रहेंगी। कार्यक्रम अवधि के दौरान केवल अधिकृत वाहनों को ही इन क्षेत्रों में जाने की इजाजत होगी।

पुलिस ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे अपने सफर के रास्ते को पहले से सोचकर तैयार करें, ताकि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

ये सड़कें रहेंगी बंद

  • नेताजी सुभाष मार्ग
  • लोथियन रोड
  • एसपी मुखर्जी मार्ग
  • चांदनी चौक रोड
  • निषाद राज मार्ग
  • एस्प्लेनेड रोड और उसका लिंक रोड
  • राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड
  • आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक आउटर रिंग रोड बंद रहेगा
  • शांतिवन की ओर जाने वाला पुराना लोहे का ब्रिज और गीता कॉलोनी ब्रिज भी बंद रहेगा।

इन रास्ते से जानें से बचें

एडवाइजरी के अनुसार, यात्रियों को रिहर्सल के लिए बिना पार्किंग लेबल वाले वाहनों को सी-हेक्सागन, इंडिया गेट, कोपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, डब्ल्यू प्वाइंट, ए प्वाइंट तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग, निजामुद्दीन खट्टा और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड और निजामुद्दीन खट्टा से सलीमगढ़ बाईपास होते हुए आईएसबीटी कश्मीरी गेट तक बाहरी रिंग रोड से बचना चाहिए।

इन वैकल्पिक मार्गों से जाएं

  • उत्तर और दक्षिण दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, कमाल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग, एसपीएम मार्ग, 11 मूर्ति, मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड और रानी झांसी रोड के वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • एडवाइजरी के अनुसार, पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर में वाहनों का आवागमन एनएच-24, निजामुद्दीन खट्टा, बारापुला रोड के वैकल्पिक मार्गों से होगा, रिंग रोड पर एम्स फ्लाईओवर के नीचे के विकल्प का इस्तेमाल करना चाहिए। मथुरा रोड और सुब्रमण्यम भारती मार्ग को भी वैकल्पिक मार्ग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये रास्ते खुले रहेंगे

  • डीएनडी, एनएच-24 (एनएच-9), युधिष्ठिर सेतु, सिग्नेचर ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज रिंग रोड तक पहुंचने के लिए खुले रहेंगे।

मालवाहक वाहनों की आवाजाही

निजामुद्दीन और वजीराबाद ब्रिज के बीच मालवाहक वाहनों की आवाजाही 12 अगस्त की आधी रात से 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक बंद रहेगी। इस अवधि के दौरान महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी के बीच अंतरराज्यीय बसों को भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस समय नहीं चलेंगी बसें

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की ओर से संचालित बसों सहित सिटी बसें 12 अगस्त की आधी रात 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक रिंग रोड पर और आईएसबीटी से एनएच-24 (एनएच-9)/रिंग रोड पर एनएच टी-प्वॉइंट के बीच नहीं चलेंगी।

समारोह में शामिल होने वाले लोगों को सलाह

यातायात पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने वाले लोगों को सलाह दी है कि वे कैमरा, दूरबीन, रिमोट से चलने वाली कार की चाबियां, छाते, हैंडबैग, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतलें और लंच बॉक्स न लाएं। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

कोलकाता में एक डॉक्टर के साथ रेप के बाद हत्या मामले में सामने आया सीएम ममता का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शरद की NCP को बड़ा झटका, इस बड़े नेता ने थामा BJP का हाथ