A
Hindi News दिल्ली इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर लगा प्रतिबंध, दीवाली से पहले सरकार ने जारी किया ये आदेश

इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर लगा प्रतिबंध, दीवाली से पहले सरकार ने जारी किया ये आदेश

दीवाली से पहले दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए केजरीवाल सरकार ने पिछले साल की तरह इस बार भी पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है।

दिल्ली में पटाखे हुए बैन- India TV Hindi Image Source : META AI दिल्ली में पटाखे हुए बैन

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 1 जनवरी 2025 तक सभी प्रकार के पटाखों के विनिर्माण, भंडारण, बिक्री, ऑनलाइन विपणन प्लेटफार्मों के माध्यम से वितरण और सभी प्रकार के पटाखों को फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। यह आदेश दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जारी किया है। जारी आदेश में दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण अधिनियम 1981 की धारा 31(ए) के तहत पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है।

सभी के सहयोग के लिए दिल्ली वासियों से की अपील

पर्यावरण और वन मंत्री गोपाल राय ने इस आदेश की कॉपी को अपने एक्स हैंडल से भी शेयर किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि, "सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज से 1 जनवरी 2025 तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री व उपयोग पर प्रतिबंध लागू प्रभावी रहेगा। पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर विभागीय आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।" इसके साथ ही गोपाल राय ने दिल्ली के लोगों से यह अपील की है कि वे भी पर्यावरण की स्वच्छता को लेकर सजग रहें और प्रदूषण को रोकने में सरकार का सहयोग करें। 

सभी निभाएं अपनी जिम्मेदारी- गोपाल राय  

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह भी कहा कि, "दिल्ली सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने को लेकर बेहद गंभीर है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओर से 21 बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान पर भी अमल करने की तैयारी चल रही है। साथ ही दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए लोग अपनी जिम्मेदारी अवश्य निभाएं।

ये भी पढ़ें:

रहें सावधान! फिर से दूषित हो गई है दिल्ली की हवा, ठंड की दस्तक, तापमान भी नीचे लुढ़का

दिल्ली मेट्रो की बड़ी उपलब्धि, ब्लू लाइन को मिला कार्बन फ्री सर्टिफिकेट; जानें इसके लिए क्या करना होता है