A
Hindi News दिल्ली 'सब कुछ शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा था, फिर आए बाहरी लोग'; जानें झड़प पर जामिया विश्वविद्यालय ने क्या कहा

'सब कुछ शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा था, फिर आए बाहरी लोग'; जानें झड़प पर जामिया विश्वविद्यालय ने क्या कहा

मंगलवार को जामिया में दिवाली समारोह आयोजन के दौरान हिंसा हुई थी। इस हिंसा के बाद छात्रों के दो समूह में झड़प भी हुई थी। इसके बाद अगले दिन छात्रों को दिवाली समारोह मनाने की अनुमति नहीं दी गई।

Jamia- India TV Hindi Image Source : PTI/INDIA TV जामिया में हुई झड़प (बाएं) गेट पर तैनात पुलिस (दाएं)

जामिया मिलिया इस्लामिया इस्लामिया विश्वविद्यालय का कहना है कि मंगलवार रात हुई झड़प की पहले से तैयारी की गई थी। इसी वजह से बाहरी लोग इसमें शामिल हुए और नारे लगाने शुरू किए, जिससे वहां के हालात बिगड़े। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि यह पूरी तरह से प्रायोजित घटना प्रतीत होती है और इसमें कुछ बाहरी तत्वों का हाथ है, जो विश्वविद्यालय के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

मंगलवार को जामिया में दिवाली समारोह आयोजन के दौरान नारेबाजी हुई थी। इसके चलते छात्रों के दो समूह में झड़प भी हुई थी। इसके बाद अगले दिन छात्रों को दिवाली समारोह मनाने की अनुमति नहीं दी गई।

विश्विद्यालय प्रशासन ने क्या कहा 

मंगलवार रात हुई हिंसा पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि छात्रों को दिवाली मनाने की सशर्त अनुमति दी गई थी। शाम 7:30 बजे तक सब कुछ शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा था, तभी कुछ अज्ञात लोगों ने नारेबाजी शुरू कर दी। इससे पता चलता है कि भीड़ में शामिल बाहरी तत्वों ने सोची-समझी रणनीति के तहत जानबूझकर उपद्रव मचाया, जिसमें बाद में कुछ अन्य छात्र भी शामिल हो गए। इस मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने अज्ञात लोगों के खिलाफ जामिया नगर पुलिस स्टेशन में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है। साथ ही, विश्वविद्यालय सीसीटीवी फुटेज और आंतरिक स्रोतों के जरिए आरोपियों की पहचान कर उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करने की कोशिश कर रहा है। गौरतलब है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया देश की गंगा-जमुनी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंद्र है और हर साल यहां सभी धर्मों के लोग खुशी-खुशी त्योहार मनाते हैं।

बुधवार को नहीं मिली दिवाली मनाने की अनुमति

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) और अन्य संस्थानों के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े लगभग 30-40 विद्यार्थी बुधवार को ‘दीप महोत्सव’ मनाने के लिए जामिया विश्वविद्यालय के बाहर एकत्र हुए थे। पुलिस ने विश्वविद्यालय से अनुमति नहीं प्राप्त होने के कारण उन्हें वहां से चले जाने को कहा। एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार को फिर से कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय से अनुमति नहीं मिली थी। जामिया में मंगलवार को दिवाली समारोह के दौरान छात्रों के दो समूहों के बीच झड़प हुई जिसके बाद एहतियात के तौर पर परिसर के गेट के बाहर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

आरकेएम का था कार्यक्रम

दिवाली कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय कला मंच (आरकेएम) ने किया था, जो राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ समर्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़ा है। इस बीच, जामिया अल्पसंख्यक संघ ने घटना की आलोचना की और विश्वविद्यालय में अल्पसंख्यक हिंदू विद्यार्थियों पर कथित रूप से बढ़ते हमलों पर चिंता जताई। उन्होंने विश्वविद्यालय से मामले की जांच शुरू कर अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की।