A
Hindi News दिल्ली दिल्ली-नोएडा में कब होगा रावण दहन? इन जगहों पर देखने जा सकते हैं दशहरा का मेला

दिल्ली-नोएडा में कब होगा रावण दहन? इन जगहों पर देखने जा सकते हैं दशहरा का मेला

dussehra 2024: दिल्ली-नोएडा में आज कई जगहों पर दशहरा मेला लगा है। आज शाम को रावण के पुतले जलाए जाएंगे। रावण दहन का समय सूर्यास्त से ढाई घंटे बाद तक रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर में कब होगा रावण दहन- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली-एनसीआर में कब होगा रावण दहन

नई दिल्लीः दिल्ली-नोएडा समेत पूरे एनसीआर में इस बार भी रावण दहन भव्य तरीके से किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। दशहरा मेला में पुलिस की तैनाती भी रहेगी। दशहरा मेले में रावण दहन देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। इसके लिए कई जगहों पर रूट डायवर्जन भी रहेगा। 

रावण दहन के लिए शुभ मुहूर्त कब है

रावण दहन के लिए शुभ मुहूर्त शाम को 5 बजकर 53 मिनट से शाम 7 बजकर 27 मिनट तक है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, रावण दहन सूर्यास्त या सूर्यास्त के ढाई घंटे बाद तक किया जा सकता है। यह समय प्रदोष काल कहलाता है।

इन जगहों पर लगा है दशहरा का मेला

दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद के कई जगहों पर भव्य तरीके से दशहरा मेला लगता है। यहां पर भारी भीड़ भी जुटती है। दिल्ली में रामलीला मैदान, लाल किला मैदान, पंजाबी बाग, पीतमपुरा में नेताजी सुभाष पैलेस, रोहणी सेक्टर-11 में स्वर्ण जयंती पार्क, दिलशाद गार्डन में जीटीबी क्रॉसिंग, द्वारका सेक्टर-10 में द्वारका मेला ग्राउंड, नरेला और जनकपुरी रामलीला मैदान प्रमुख हैं। यहां का मेला काफी मशहूर हैं।

कौन सा सबसे नजदीक मेट्रो स्टेशन पड़ेगा

राम लीला मैदान तक जाने के लिए आपको दिल्ली गेट और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा। लाल किला ग्राउंड में दशहरा मेला देखने के लिए आपको लाल किला मेट्रो स्टेशन पर उतना होगा। नेताजी सुभाष पैलेस मेला ग्राउंड जाने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन पीतमपुरा है। दिलशाद गार्डन में जीटीबी क्रॉसिंग जाने के लिए मानसरोवर पार्क मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा।

Image Source : PTIदिल्ली-एनसीआर में कब होगा रावण दहन

नोएडा में इन जगहों पर लगा है दशहरा मेला

नोएडा के सेक्टर 21 में नोएडा स्टेडियम का भी दशहरा मेला बहुत फेमस है। नोएडा स्टेडियम मेला ग्राउंड जाने के लिए सबसे नजदीक मेट्रो स्टेशन नोएडा सेक्टर 15 और 16 है। इसके अलावा आप नोएडा सिटी सेंटर से भी नोएडा स्टेडियम जा सकते हैं। हालांकि यहां से थोड़ा दूर है। आपको ऑटो पकड़ना पड़ेगा।

यहां का भी मशहूर है दशहरा मेला

 नोएडा में रावण दहन देखने के लिए रामलीला मैदान सेक्टर-62 भी जा सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए सेक्टर-62 निकटतम मेट्रो स्टेशन है। अगर आप नोएडा में सेक्टर-62 के पास रहते हैं तो यह जगह रावण दहन देखने के लिए परफेक्ट है।

जो लोग सेक्टर-46 के आसपास रहते हैं वे नोएडा पार्क सेक्टर-46 में रावण दहन देख सकते हैं। दशहरा मनाने के लिए विशाल रावण, मेघनाथ और कुम्भकरण के पुतले लगाए जाते हैं। अगर आप सेक्टर 82, 83, 93 और इसके आप-पास रहते हैं तो सेक्टर 110 में स्थित ग्राउंड में मेला देखने जा सकते हैं। इसके अलावा भी कई जगहों पर मेले लगे हैं।