A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में हवा जहरीली, यमुना में तैर रहा जहरीला फोम, सियासत के बीच बढ़ी छठ पूजा की चिंता

दिल्ली में हवा जहरीली, यमुना में तैर रहा जहरीला फोम, सियासत के बीच बढ़ी छठ पूजा की चिंता

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है और सरकार के दावों की पोल खुलती जा रही है। जहां हवा प्रदूषित हो चुकी है तो वहीं यमुना में जहरीली फोम ने छठ व्रतियों के माथे पर शिकन ला दी है। देखें वीडियो-

delhi pollution- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में प्रदूषण पर सियासत

दिल्ली: छठ पूजा से पहले यमुना नदी में गंदा और जहरीला फोम तैर रहा है।त्योहारों के दौरान नदी के गंदी और जहरीली होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। एक तरफ तो यमुना का पानी प्रदूषित हो गया है तो वहीं दूसरी ओर हवा भी जहरीली हो गई है। ऐसे में दिल्ली सरकार के बड़े बड़े दावों की पोल खुल गई है और सियासत भी शुरू हो गई है। बीजेपी नेता यमुना के कालिंदी कुंज घाट पहुंचकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर आरोप लगा रहे हैं, तो वहीं आम आदमी पार्टी ने इसका करारा जवाब दिया है।

यमुना का पानी प्रदूषित, देखें वीडियो

 भाजपा ने लगाया आरोप

केंद्रीय मंत्री हर्ष मल्होत्रा, बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला यमुना घाट पहुंचे और आतिशी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि यमुना की हालत के लिए आम आदमी पार्टी की जहरीली राजनीति जिम्मेदार है और दिल्ली सरकार ने सफाई का पैसा विज्ञापन में खर्च कर दिया है।

ऐसा पहली बार नहीं है जब यमुना नदी सफेद झाग से भर गई हो। हर साल सफेद झाग लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हर साल यमुना को साफ करने का दावा किया जाता है। केजरीवाल ने तो यमुना को लंदन की टेम्स रिवर जैसा स्वच्छ बनाने का भी दावा किया था लेकिन साल दर साल यमुना साफ होने की जगह और मैली होती चली गई। साल 2021 से लेकर अब तक की तस्वीर आप देख सकते हैं। कुछ ही दिन बाद छठ पूजा का पर्व भी आने वाला है, जिसे लेकर लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं।

आम आदमी पार्टी ने दिया जवाब

भाजपा नेता के आरोपों पर आप की तरफ से भी पलटवार किया गया है। दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि यमुना में गंदा पानी यूपी से भेजा जाता है ताकि बीजेपी के नेता राजनीति करने के लिए घाट पर जाकर फोटो खिंचवा सकें। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आरोप लगाया है कि बीजेपी दिल्ली सरकार के काम को ठप करने की कोशिश करती है।

हवा भी जहरीली, देखें वीडियो

एक तरफ तो यमुना का पानी जहरीला हो चुका है तो दूसरी तरफ दिल्ली में दिन ब दिन पॉल्यूशन का लेवल बढ़ रहा है। दिल्ली में प्रदूषण का लेवल खतरे के ऊपर है। दिल्ली के कई इलाकों में AQI 300 के पार है। प्रदूषण के 13 हॉटस्पॉट चिन्हित कर एक्शन की तैयारी की जा रही है। आने वाले दिनों में प्रदूषण और बढ़ सकता है।

आम आदमी पार्टी ने बताई बात

राष्ट्रीय राजधानी में बिगड़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक पर दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने कहा, ठंड बढ़ रही है, आज सुबह दिल्ली में AQI 278 था, जो 'खराब' श्रेणी में है। हमने कल टीमें बनाईं, वे आज हॉटस्पॉट का दौरा करेंगी, आनंद विहार में हमने धूल को नियंत्रित करने के लिए एंटी-स्मोकर्स लगाए हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश से आने वाली डीजल बसें मुख्य कारण हैं कि आनंद विहार हॉटस्पॉट बन गया है। हमारी टीमें प्रदूषण को कम करने के लिए संयुक्त अभियान शुरू करने के लिए यूपी सरकार के अधिकारियों से भी बात कर रही हैं।

एक तरफ राजीनीति हो रही है तो दूसरी तरफ  यमुना के जहरीले पानी को देखकर लोगों की टेंशन बढ़ रही है, क्योंकि महापर्व छठ में करीब 15 दिन का ही वक्त बचा है। छठ व्रती यमुना में अर्घ्य देंगे और हर साल की तरह इस साल भी उन्हें प्रदूषित पानी में ही अर्घ्य देना होगा।