A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में फिर दस्तक दे रहा दमघोंटू प्रदूषण, मेट्रो ने लिया बड़ा फैसला; सफर करने वाले जरूर जान लें

दिल्ली में फिर दस्तक दे रहा दमघोंटू प्रदूषण, मेट्रो ने लिया बड़ा फैसला; सफर करने वाले जरूर जान लें

दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण ने एक बार फिर से सबकी चिंता बढ़ा दी है। हालांकि लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकें, इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने बड़ा फैसला लिया है।

मेट्रो ने लिया बड़ा फैसला।- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE मेट्रो ने लिया बड़ा फैसला।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का लेवल दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रही है। रविवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में ओवरऑल AQI 269 दर्ज किया गया, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली के कई इलाके ऐसे हैं, जहां AQI का आंकड़ा 400 पार कर चुका है। ऐसे में अब लोगों के लिए ये चिंता की बात हो सकती है। हालांकि इन सब समस्याओं से निपटने के लिए जहां सरकार लगातार प्रयासरत है वहीं दिल्ली मेट्रो ने भी आम लोगों की सहूलियत के लिए बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली मेट्रो ने अब हर दिन 40 फेरे अधिक लगाने का फैसला लिया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मेट्रो से सफर कर सकें और प्रदूषण में कमी लाई जा सके।

एक दिन में 40 अधिक फेरे लगाएगी मेट्रो

बता दें कि राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में विजिबिलिटी कम होती जा रही है। यहां बड़ी-बड़ी इमारतें जहरीले धुंध की परत से छिप रही हैं। सुबह-सुबह कोहरा भी होता है और प्रदूषण भी, ऐसे में निजी वाहनों से आने-जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा शादियों का सीजन भी आ गया है। ऐसे में बाजारों में भीड़ बढ़ रही है। ज्यादा से ज्यादा लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकें जिससे गाड़ी से होने वाला पॉल्यूशन कम हो सके इसीलिए दिल्ली मेट्रो अब एक दिन में 40 अधिक फेरे लगाएगी।

अगले 6 दिनों तक और अधिक बढ़ेगा प्रदूषण

वहीं मौसम विभाग और CAQM के मुताबिक आने वाले 6 दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण और अधिक बढ़ेगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि आनंद विहार में बढ़ते प्रदूषण की स्थिति जानने के लिए क्या एक्शन लिए जा रहे हैं, यह समझने के लिए अधिकारियों से बातचीत की जा रही है। सभी सरकारें अगर साथ में मिलकर काम करें तो इस प्रदूषण का समाधान निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से हम 24 घंटे प्रयास कर रहे हैं ताकि प्रदूषण को काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें उत्तर प्रदेश की सरकार से सहयोग चाहिए। कम से कम जब तक प्रदूषण है तब तक डीजल की बसों को बंद किया जाए। (इनपुट- अनामिका गौड़)

यह भी पढ़ें- 

'दिल्ली में 1990 के दशक वाले मुंबई अंडरवर्ल्ड का माहौल है...', CM आतिशी ने क्यों कही ये बात; जताई चिंता

BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की पहली लिस्ट, 99 उम्मीदवारों के नाम