A
Hindi News दिल्ली बंद होने वाला है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन? नॉर्थ रेलवे ने दी जानकारी, आप भी जान लें हकीकत

बंद होने वाला है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन? नॉर्थ रेलवे ने दी जानकारी, आप भी जान लें हकीकत

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने साफ किया है कि आने वाले समय में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बंद करने का कोई प्लान नहीं है। कुछ रिपोर्ट में कहा गया कि स्टेशन का नवीनीकरण करने के लिए इसे बंद किया जा सकता है

File Photo- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बंद होने की अफवाहों को भारतीय रेलवे ने सिरे से खारिज किया है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने साफ किया है कि आने वाले समय में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बंद करने की कोई योजना नहीं है। कुछ रिपोर्ट में यह कहा गया था कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण करने के लिए इसे बंद किया जा सकता है, लेकिन अब रेलवे के अधिकारी ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

क्या था दावा?

कई रिपोर्ट में कहा गया था कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण करने के लिए इसे कुछ समय के लिए बंद किया जा सकता है। इस दौरान नई दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों से संचालित किया जाएगा। इससे आम लोगों को परेशानी होगी। रिपोर्ट में कहा गया था कि साल 2024 के अंत तक रेलवे स्टेशन बंद किया जा सकता है। इसके बाद तेजी से इसके नवीनीकरण का काम शुरू होगा, जिसमें 4-5 साल लग सकते हैं। 2029 तक नई दिल्ली का नया रेलवे स्टेशन बनकर पूरी तरह तैयार होगा। इस दौरान नई दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों को आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन, रोहिल्ला या गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से संचालित किया जाएगा।

रेल अधिकारी ने क्या कहा?

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने कहा "यह स्पष्ट किया जाता है कि निकट भविष्य में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन बंद करने का कोई प्लान नहीं है।" जिस रिपोर्ट में स्टेशन बंद करने की बात कही गई थी। उनमें स्टेशन के नवीनीकरण की बात भी कही गई थी। यह सच है कि रेलवे ने 1300 स्टेशनों के पुनर्विकास का प्लान बनाया है। 2023 के बजट में केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी भी दी थी। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि आने वाले समय में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम शुरू हो सकता है, लेकिन इसके लिए स्टेशन को बंद करने की बात कहीं नहीं कही गई है।