A
Hindi News दिल्ली दिल्ली: आतिशी की कैबिनेट को मिले पांच मंत्री, जानिए किसे मिलेगा कौन सा विभाग?

दिल्ली: आतिशी की कैबिनेट को मिले पांच मंत्री, जानिए किसे मिलेगा कौन सा विभाग?

आतिशी ने शनिवार, 21 सितंबर को दिल्ली की नई मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। उनके साथ पांच कैबिनेट मंत्री भी बनाए गए हैं। जानिए कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग मिलेगा?

delhi cm atishi with cabinet ministers- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO नए कैबिनेट मंत्रियों के साथ सीएम आतिशी

केजरीवाल के इस्तीफे के बाद शनिवार को दिल्ली को नई सीएम मिल गई हैं। आतिशी ने पांच अन्य मंत्रियों के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है जो उनके मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे। आतिशी दिल्ली में सीएम पद संभालने वाली सबसे कम उम्र की नेता हैं। शपथ ग्रहण के बाद सीएम आतिशी द्वारा मंत्रियों के विभाग के बंटवारे का प्रस्ताव उपराज्यपाल वीके सक्सेना को भेजा गया है। दिल्ली की सीएम आतिशी के पास शिक्षा, वित्त, पावर, जल, सहित पहले से मौजूद सभी 13 विभाग रहेंगे। तो वहीं सौरभ भारद्वाज के पास स्वास्थ्य, शहरी विकास और समाज कल्याण सहित आठ विभाग रहेंगे।

किस मंत्री के पास रहेगा कौन-सा विभाग

मंत्री गोपाल राय के पास पर्यावरण सहित तीन विभाग रहेंगे और कैलाश गहलोत के पास ट्रांसपोर्ट, WCD सहित चार विभाग रहेंगे। इमरान हुसैन के पास फूड सप्लाई और चुनाव विभाग रहेगा और वहीं कैबिनेट में नए मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले मुकेश अहलावत बने एससी-एसटी मंत्रालय के साथ ही लेबर सहित चार और विभागों का जिम्मा रहेगा।

अरविंद केजरीवाल और आतिशी के सीएम होने में ये अंतर है कि अरविंद केजरीवाल के पास कोई विभाग नहीं था। जबकि दिल्ली की नई सीएम आतिशी के पास सबसे ज्यादा 13 विभाग हैं। अरविंद केजरीवाल  अपने सीएम के अबतक के कार्यकाल में सिर्फ कुछ महीनों के लिए जल मंत्रालय का प्रभार अपने पास रखा था।

कौन हैं गोपाल राय

गोपाल राय अरविंद केजरीवाल के कार्यकाल के दौरान दिल्ली में पर्यावरण, वन और वन्यजीव, विकास और सामान्य प्रशासन विभाग के साथ कैबिनेट मंत्री रहे। वह आम आदमी पार्टी की दिल्ली राज्य इकाई के संयोजक भी हैं। वह उत्तर-पूर्वी दिल्ली में बाबापुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कैलाश गहलोत

कैलाश गहलोत ने फरवरी 2015 में नजफगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा के लिए अपना पहला चुनाव जीता। अरविंद केजरीवाल के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने प्रशासनिक सुधार, परिवहन, राजस्व, कानून, न्याय और विधायी मामले, महिला और बाल विकास और सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग संभाला।

सौरभ भारद्वाज

सौरभ भारद्वाज दिल्ली में ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह स्वास्थ्य, शहरी विकास, पर्यटन-कला संस्कृति भाषा, उद्योग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

इमरान हुसैन

इमरान हुसैन को खाद्य और नागरिक आपूर्ति और चुनाव मंत्री के रूप में दिल्ली मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। वह बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने 2020 के विधानसभा चुनाव में पांच बार के मौजूदा विधायक को हराया।

मुकेश अहलावत

दिल्ली के सुल्तानपुर माजरा से विधायक मुकेश अहलावत को समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफे के बाद बनी रिक्ति को भरने के लिए शामिल किया गया है। श्री आनंद ने केजरीवाल सरकार से इस्तीफा दे दिया और अप्रैल में AAP छोड़ दी। अहलावत सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने हैं। उन्होंने 2020 में 48,000 से अधिक वोटों के अंतर से सीट जीती।