A
Hindi News दिल्ली कस्तूरबा गांधी अस्पताल में नवजात की मौत, सामने आई बड़ी लापरवाही, बीजेपी की टीम आज करेगी दौरा

कस्तूरबा गांधी अस्पताल में नवजात की मौत, सामने आई बड़ी लापरवाही, बीजेपी की टीम आज करेगी दौरा

बीजेपी ने लेफ्टिनेंट गवर्नर को चिट्ठी लिखकर कस्तूरबा गांधी अस्पताल का निरीक्षण करने और अस्पताल प्रशासन की लापरवाही से हुई बच्चे की मौत की जांच की मांग की है।

New Born baby- India TV Hindi Image Source : FILE लापरवाही के चलते नवजात की मौत (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:  राजधानी दिल्ली के कस्तूरबा गांधी अस्पताल में लापरवाही से बच्चे की मौत का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। नवजात शिशु वेंटिलेटर पर था और इसी बीच अस्पताल प्रशासन ने बिजली काट दी। बैकअप बिजली की कोई व्यवस्था नहीं होने से वेंटिलेटर फेल हो गया और शिशु की मौत हो गई। इसे एक बड़ी प्रशासनिक लापरवाही माना जा रहा है। वहीं आज दिल्ली बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष योगिता सिंह के नेतृत्व में पांच पार्षदों की एक टीम कस्तूरबा गांधी अस्पताल का दौरा करेगी। 

बीजेपी ने की जांच की मांग, ले. गवर्नर को लिखी चिट्ठी

दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता ने लेफ्टिनेंट गवर्नर को चिट्ठी लिखकर कस्तूरबा गांधी अस्पताल का निरीक्षण करने और अस्पताल प्रशासन की लापरवाही से हुई बच्चे की मौत की जांच की मांग की है। उन्होंने बताया कि दिल्ली भाजपा अध्यक्ष  वीरेन्द्र सचदेवा ने प्रदेश उपाध्यक्ष योगिता सिंह के नेतृत्व में एक पांच पार्षदों की टीम बनाई है जो शनिवार को कस्तूरबा अस्पताल का निरीक्षण करेगी।

जर्जर हालत में है अस्पताल

उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गांधी अस्पताल एशिया का सबसे बड़ा जच्चा बच्चा अस्पताल है, जो कभी महिलाओं के लिए एक विशेषज्ञ इलाज अस्पताल था पर आज गम्भीर दुर्दशा के दौर से गुजर रहा है। दस साल से अरविंद केजरीवाल सरकार इसके रखरखाव के लिए फंड नहीं दे रही है। इसका परिणाम ये है कि इस अस्पताल के वार्ड हों या होस्टल,  सब जर्जर हालत में हैं।  फिर भी यहां महिला मरीज़ों का तांता लगा रहता है।

बिना वैकल्किप के इंतजाम के बिजली कट

बीजेपी प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि अस्पताल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने एक आंतिरक पत्र निकाल कर बिना केन्द्रीय स्तर पर वैकल्पिक बिजली अपूर्ति का इंतजाम किये चालू अस्पताल में 22 अगस्त को दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक मरम्मत के लिए बिजली कांटने की अनुमति दे दी। अस्पताल प्रशासन ने वेंटिलेटर एवं ऑपरेशन थियेटर तक के लिये वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की परिणामस्वरूप वेंटिलेटर पर रखे गये एक बच्चे की मौत हो गई। इतना ही इस दौरान दो जच्चा बच्चा डिलीवरी मोमबत्ती की रोशनी में हुईं। दिल्ली भाजपा प्रवक्ता ने उपराज्यपाल से अनुरोध किया है कि वह स्वयं शीघ्र कस्तूरबा गांधी अस्पताल की दुर्दशा का निरीक्षण करें और मामले की जांच का आदेश दें।