A
Hindi News दिल्ली New Delhi Lok Sabha Election Result 2024: नई दिल्ली लोकसभा सीट से जीतीं बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज, हारे सोमनाथ

New Delhi Lok Sabha Election Result 2024: नई दिल्ली लोकसभा सीट से जीतीं बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज, हारे सोमनाथ

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव सीट पर भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला रहा। इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी बांसुरी स्वराज ने आम आदमी पार्टी नेता सोमनाथ भारती को हरा दिया है।

New Delhi Lok Sabha Election Result- India TV Hindi नई दिल्ली लोकसभा सीट पर कौन जीतेगा

New Delhi Lok Sabha Election Result 2024: नई दिल्ली लोकसभा सीट का आस्तित्व साल 1951 में सामने आया। साल 1991 में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने पहली बार भाजपा के टिकट से चुनाव लड़ा था और इस सीट से भाजपा उम्मीदवार के नाम पर जीत दर्ज की थी। उन्होंने तब कांग्रेस की तरफ से सुपरस्टार राजेश खन्ना को हराया था। हालांकि आडवाणी ने बाद में इस सीट को छोड़ दिया था और साल 1992 में दोबारा उपचुनाव हुए, जिसमें राजेश खन्ना ने जीत हासिल की। फिर 2004 में कांग्रेस के अजय माकन ने बीजेपी को दोबारा पटखनी दी और जीत हासिल की। 2009 में भी यह सीट कांग्रेस के हिस्से में ही आई थी। हालांकि 2014 और  2019 के लोकसभा चुनाव में मीनाक्षी लेखी ने भाजपा के टिकट पर इस सीट से जीत हासिल की थी।

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर भाजपा की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज जीत गई हैं, उन्होंने आम आदमी पार्टी नेता सोमनाथ भारती को हरा दिया है।

राजनीतिक तौर से यह सीट 6 बार कांग्रेस और 5 बार बीजेपी के हिस्से में आई है। 2019 से यह सीट बीजेपी के खाते में है और इस बार अगर आम आदमी पार्टी इस सीट पर जीत दर्ज करेगी तो यह बहुत बड़ी बात होगी। हालांकि सीधे तौर समझा जाए तो इस सीट पर फाइट कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही रही है, तीसरी पार्टी के उम्मीदवार को लोगों ने सांसद बनाकर नहीं भेजा है लेकिन इस बार बीजेपी के सामने इंडिया गठबंधन और आम आदमी पार्टी से सोमनाथ भारती हैं।

दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से इस नई दिल्ली सीट से इस बार बीजेपी ने पार्टी की नेता रहीं दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को चुनाव मैदान में उतारा तो वहीं आम आदमी पार्टी की ओर से सोमनाथ भारती इस सीट से चुनाव मैदान में थे। इस बार देखना नई दिल्ली की सीट भाजपा के खाते में आ गई है।