A
Hindi News दिल्ली Delhi New CM Live: आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, यहां पढ़ें हर अपडेट

Delhi New CM Live: आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, यहां पढ़ें हर अपडेट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आकर इस्तीफा देने का ऐलान किया है। आज मंगलवार को आम आदमी पार्टी दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करेगी।

दिल्ली के नए मुख्यमंत्री की घोषणा आज। - India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली के नए मुख्यमंत्री की घोषणा आज।

Delhi New CM: देश की राजधानी दिल्ली को आज मंगलवार को नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने जेल से बाहर आने के बाद पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था। आज करीब 12 बजे आम आदमी पार्टी विधायक दल के नए नेता और दिल्ली के नए सीएम के नाम की घोषणा करेगी। आइए जानते हैं इस खबर से जुड़ी हर अपडेट के बारे में India Tv के इस Live Blog में...

Live updates : Delhi New CM Live:

  • 2:43 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    4.30 बजे इस्तीफा देंगे केजरीवाल

    केजरीवाल उप राज्यपाल वीके सक्सेना से शाम साढ़े चार बजे राज निवास में मुलाकात करेंगे और मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंपेंगे जिससे उनके बाद अगले मुख्यमंत्री के रूप में आतिशी की निुयक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा। 

     

  • 2:31 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    केजरीवाल को वापस सीएम बनाना लक्ष्य- आतिशी

    दिल्ली की मुख्यमंत्री नामित किए जाने के बाद आतिशी ने कहा कि मैं केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में वापस लाने के लक्ष्य के साथ काम करूंगी।

  • 2:24 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दिल्ली के लोगों की रक्षा करूंगी- आतिशी

    आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री नामित किए जाने पर कहा कि मैं अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में काम करूंगी और दिल्ली के लोगों की रक्षा करूंगी।

  • 2:21 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पहली बार MLA बनी नेता को सीएम बनाया- आतिशी

    आतिशी ने मुख्यमंत्री नामित किए जाने पर कहा कि यह केवल केजरीवाल के नेतृत्व और ‘आप’ में ही संभव है कि पहली बार विधायक बनी नेता को मुख्यमंत्री बनाया गया। 

     

  • 1:24 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भाजपा ने साधा निशाना, कहा- डमी सीएम को शुभकामनाएं

    भाजपा सांसद हरीश खुराना ने कहा, डमी सीएम आतिशी को शुभकामनाएं देता हूं। इसके बावजूद भी दिल्ली में हालात नहीं बदलने वाले। भ्रष्टाचार हमेशा अपने चरम पर रहेगा। मैं आतिशी को चुनौती देता हूं कि चुनाव को समय से पूर्व करने की सिफारिश करें। 

  • 1:24 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    स्वाति ने आतिशी पर लगाए गंभीर आरोप

    स्वाति ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट कर कहा, 'दिल्ली के लिए आज बहुत दुखद दिन है। आज दिल्ली की मुख्यमंत्री एक ऐसी महिला को बनाया जा रहा है जिनके परिवार ने आतंकवादी अफजल गुरू को फांसी से बचाने की लंबी लड़ाई लड़ी। उनके माता पिता ने आतंकी अफजल गुरू को बचाने के लिए माननीय राष्ट्रपति को दया याचिकाएं लिखीं। 'स्वाति ने कहा, 'उनके हिसाब से अफजल गुरू निर्दोष था और उसको राजनीतिक साजिश के तहत फंसाया गया था। वैसे तो आतिशी मार्लेना सिर्फ़ ‘Dummy CM’ हैं, फिर भी ये मुद्दा देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। 

  • 1:23 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    स्वाति मालीवाल ने साधा निशाना

    दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बनने जा रहीं आतिशी पर उनकी ही पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने निशाना साधा है और कहा है कि दिल्ली के लिए आज बहुत दुखद दिन है। भगवान दिल्ली की रक्षा करें!

     

  • 1:11 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    केजरीवाल के इस्तीफे का मुझे दुख है: आतिशी

    दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने के बाद आतिशी ने कहा, 'मैं अपने गुरु अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देती हूं। बीजेपी ने 2 साल से केजरीवाल को परेशान किया। उनके इस्तीफे का मुझे दुख है। मैं सामान्य परिवार से आती हूं।'

  • 12:18 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मनीष सिसोदिया की सलाहकार थीं

    आतिशी ने साल 2013 में आम आदमी पार्टी के साथ सियासी सफर शुरू किया था। जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक वह मनीष सिसोदिया की सलाहकार थीं।

  • 12:10 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दिल्ली के अगले चुनाव तक रहेंगी सीएम

    दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी है कि आतिशी दिल्ली में अगले विधानसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री का पद संभालेंगी। 

  • 12:09 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राजनीति में आने से पहले टीचर थीं आतिशी

    आतिशी की गिनती आम आदमी पार्टी के सबसे पढ़े-लिखे नेताओं में होती है। वह राजनीति में आने से पहले टीचर थीं और उन्होंने ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई की है। 

  • 12:09 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दिल्ली की तीसरी महिला सीएम होंगी आतिशी

    आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला सीएम होंगी। उनसे पहले शीला दीक्षित साल 1998 से लेकर 2013 तक दिल्ली की सीएम रही थीं। शीला दीक्षित से पहले सुषमा स्वराज साल 1998 में दिल्ली की सीएम बनी थीं।

     

  • 12:08 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सिसोदिया ने आतिशी के नाम पर जोर दिया

    आम आदमी पार्टी किसी ऐसे नेता को सीएम बनाना चाहती थी, जो सिस्टम और काम के बारे में जानता हो और उसे काम करने का अनुभव भी हो। ऐसे में सीनियर आप नेता मनीष सिसोदिया ने आतिशी के नाम पर जोर दिया था।

     

  • 12:08 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सीएम पद की रेस में थे 2 नाम

    बता दें कि विधायक दल की बैठक से पहले ही 2 नाम सीएम पद की रेस में थे। जिसमें पहला नाम आतिशी और दूसरा नाम कैलाश गहलोत का था। बैठक से पहले ही आप नेता सौरभ भारद्वाज ने बड़ा बयान देते हुए साफ कर दिया था कि केजरीवाल अपनी पत्नी सुनीता को सीएम नहीं बनाएंगे। उन्होंने कहा था कि सुनीता केजरीवाल सीएम बनने की इच्छुक नहीं हैं।

     

  • 11:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    प्रमुख नेताओं में से एक

    आतिशी आम आदमी पार्टी की सबसे प्रमुख नेताओं में से एक हैं। शिक्षा सुधारों में उनकी भूमिका के लिए सराहा जाता है।

  • 11:34 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विधायकों ने खड़े होकर प्रस्ताव को स्वीकार किया

    सभी विधायकों ने खड़े होकर प्रस्ताव को स्वीकार किया। आतिशी AAP दिल्ली विधायक दल की नेता चुनी गई।

  • 11:31 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली की अगली सीएम होंगी आतिशी

    दिल्ली विधानसभा में AAP के चीफ व्हिप दिलीप पांडे ने प्रस्ताव रखा कि सीएम केजरीवाल ही सीएम डिसाइड करें। इसके बाद केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा।

  • 11:16 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जल्द चुनाव कराने की मांग

    आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि वह 48 घंटे के भीतर इस्तीफा दे देंगे और दिल्ली में जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे। 

  • 11:06 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    26 और 27 सितंबर को दिल्ली विधानसभा का सत्र

    आम आदमी पार्टी की ओर से आगामी 26 और 27 सितंबर को दिल्ली विधानसभा का सत्र बुलाया गया है। इस सत्र में नए सीएम का पहला भाषण हो सकता है। 

  • 11:05 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सुनीता केजरीवाल नहीं होंगी सीएम- सौरभ भारद्वाज

    सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि जहां तक ​​मैं अरविंद केजरीवाल की राजनीति को समझता हूं, मुझे नहीं लगता कि यह सुनीता केजरीवाल होंगी, उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है।

  • 11:04 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मुझे नए सीएम के बारे में कोई जानकारी नहीं- सौरभ भारद्वाज

    दिल्ली के मंत्री और आप विधायक सौरभ भारद्वाज विधायक दल की बैठक के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंच गए हैं। दिल्ली के नए सीएम के बारे में सौरभ ने कहा कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि वह मंत्रिपरिषद में से कोई होगा या विधायकों में से लेकिन हम आपको बता देंगे।

  • 10:58 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ये मंत्री बैठक में पहुंचे

    दिल्ली सरकार के मंत्रियों में आतिशी, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, स्पीकर रामनिवास गोयल मीटिंग के लिए पहुंच गए हैं।

     

  • 10:45 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दिल्ली में फिर से केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार बनेगी- गोपाल राय

    दिल्ली सरकार के मंत्री और आम आदमी पार्टी के विधायक गोपाल राय ने कहा है कि विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि जब तक जनता उन्हें दोबारा समर्थन नहीं देती और उन्हें जिता नहीं देती, तब तक वह सीएम नहीं रहेंगे। तब तक पार्टी ही सीएम चुनेगी और सरकार उस सीएम के नेतृत्व में काम करेगी। दिल्ली में एक बार फिर सीएम केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार बनेगी।

     

  • 10:41 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विधायक दल की बैठक में चीजें तय होंगी- विधायक

    AAP विधायक कुलदीप कुमार दिल्ली के नए सीएम के सवाल पर कहा कि मेरे पास कोई डिटेल नहीं है। विधायक दल की बैठक में चीजें तय होंगी। उस बैठक में सब कुछ तय होता है। 

  • 10:33 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ये विधायक बैठक के लिए पहुंचे

    आम आदमी पार्टी के विधायक प्रवीण कुमार, मदन लाल, शरद चौहान, वीरेंद्र कादयान, संजीव झा, कुलदीप कुमार सीएम केजरीवाल के आवास पर पहुंच गए हैं।

     

  • 10:32 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बैठक के लिए पहुंच रहे हैं विधायक

    दिल्ली के नए सीएम के नाम पर फैसले के लिए आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक में भाग लेने कई विधायक CM आवास पहुंचने लगे हैं।

  • 10:31 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    केजरीवाल की राम से तुलना

    सौरभ भारद्वाज ने केजरीवाल की तुलना भगवान राम से की है। उन्होंने कहा है कि नया सीएम उसी तरह से होगा जैसे भरत ने भगवान राम की अनुपस्थिति में शासन किया था

  • 10:30 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हम में से कोई होगा दिल्ली का सीएम- सौरभ भारद्वाज

    दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि हम में से कोई दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेगा। लेकिन कुर्सी अभी और अगले 5 सालों के लिए अरविंद केजरीवाल की है।

  • 10:24 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    2013 से दिल्ली की सत्ता संभाल रहे हैं केजरीवाल

    दिल्ली में फरवरी 2025 में केजरीवाल सरकार का कार्यकाल खत्म होने वाला है और केजरीवाल के नेतृत्व में आप साल 2013 से दिल्ली की सत्ता में हैं। 

     

  • 10:15 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    62 विधायक जीते थे

    2020 में आप के 62 विधायक जीते थे। 3 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। 2 विधायक जेल में हैं। इसलिए आज विधायक दल की बैठक में अधिकतम 57 शामिल होंगे।

     

  • 10:14 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अरविंद केजरीवाल के घर पहुंचे सिसोदिया

    दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम  मनीष सिसोदिया अरविंद केजरीवाल के घर पहुंच गए हैं। आज आप के विधायक दल की बैठक में 57 विधायक शामिल होंगे।

  • 10:14 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मजबूरी में लिया गया फैसला- भाजपा

    भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना ‘सिद्धांतों’ का पालन नहीं, बल्कि ‘मजबूरी’ में लिया गया फैसला है। 

  • 10:13 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अल्पसंख्यक सीएम की भी संभावना

    आम आदमी पार्टी के सूत्रों ने कहा है कि इन सभी के अलावा अल्पसंख्यक समुदाय के किसी सदस्य को भी दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है क्योंकि पार्टी ने 2020 के दिल्ली दंगों के बाद से समुदाय में अपने समर्थन में कमी देखी है। उन्होंने कहा कि ऐसे परिदृश्य में दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन को चुने जाने की भी संभावना है। 

     

  • 10:12 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ये भी हैं संभावित उम्मीदवार

    केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल भी दावेदार माने जा रहे है। उन्होंने बताया कि दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़ला और कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार भी संभावित दावेदार हैं।

  • 10:11 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इन नेताओं का नाम सीएम पद की रेस में

    आम आदमी पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों के रूप में दिल्ली के मंत्रियों आतिशी, गोपाल राय, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज के नाम चर्चा में हैं। 

  • 10:11 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वरिष्ठ नेताओं से नए सीएम पर चर्चा

    अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पसंद के बारे में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा सहित वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी। 

  • 10:07 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    केजरीवाल ने नेताओं से ली थी राय

    अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था-राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के सदस्यों से अपने आधिकारिक आवास पर ‘एक-एक करके’ बैठकें कीं और अगले मुख्यमंत्री को लेकर उनकी राय मांगी। 

     

  • 9:58 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    केजरीवाल ने क्यों दिया इस्तीफा

    दिल्ली के वर्तमान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि जब तक लोग उन्हें ‘‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र’’ नहीं दे देते, तब तक वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। 

  • 9:57 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    केजरीवाल ने की है इस्तीफे की घोषणा

    दिल्ली शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल हाल ही में तिहाड़ जेल से बाहर आए हैं। उन्होंने रविवार को कहा था कि वह 48 घंटे के भीतर इस्तीफा दे देंगे।

  • 9:56 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    शाम को केजरीवाल का इस्तीफा

    दिल्ली के वर्तमान सीएम अरविंद केजरीवाल शाम साढ़े चार बजे तक उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात कर सकते हैं और इसी दौरान उनके इस्तीफा सौंपने की संभावना जताई जा रही है। 

     

  • 9:55 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    12 बजे नए सीएम का ऐलान

    विधायक दल की बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा। इसके बाद दोपहर 12 बजे अगले सीएम के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। 

     

  • 9:54 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    11.30 बजे विधायक दल की बैठक

    आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक दल की बैठक सुबह 11:30 बजे होनी है। इस बैठक में ही विधायकों की ओर से नए सीएम को चुना जाएगा।