A
Hindi News दिल्ली दिल्ली-NCR में कब आएगा मानसून? मौसम विभाग ने बता दी तारीख, लाखों लोगों मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली-NCR में कब आएगा मानसून? मौसम विभाग ने बता दी तारीख, लाखों लोगों मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली और नोएडा समेत पूरे एनसीआर के लाखों लोगों को मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, 30 जून के आसपास झमाझम बारिश की संभावना है।

दिल्ली-NCR में कब आएगा मानसून- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली-NCR में कब आएगा मानसून

नई दिल्लीः दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। लू ने हर किसी का जीना मुहाल कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लाखों लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की कि 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद है। आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 30 जून के आसपास यहां पर मानसून आ सकता है।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि गुरुवार को हम दिल्ली में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की उम्मीद कर सकते हैं। कई जगहों पर बीती रात तेज हवाएं चली और बूंदाबांदी हुई। दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत के लिए अभी एक सप्ताह इंतजार करना पड़ेगा।

जून में होगी सामान्य से कम बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि 1 जून को मानसून अवधि शुरू होने के बाद से भारत में 20 फीसदी कम बारिश हुई है। बारिश देने वाली प्रणाली में 12 से 18 जून के बीच कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई है। जून में सामान्य से कम बारिश होगी।

दिल्ली में 50 लोगों की गर्मी से मरने की आशंका

दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने के बीच पिछले 48 घंटों के दौरान दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से 50 लोगों के शव बरामद किए गए। इनकी मौत गर्मी की वजह से होने की आशंका जताई जा रही है। एक एनजीओ ने दावा किया है कि 11 से 19 जून के बीच दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण 192 बेघर लोगों की मौत हुई। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी

 बता दें कि दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में रात के दौरान भी काफी गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में अधिकतम तापमान पिछले कई दिन से लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है  मंगलवार रात को न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक है। 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं, लेकिन इन 8 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का ताजा हाल

VIDEO: 'एक मिनट में ठंडा कर दूंगा', पानी किल्लत की शिकायत लेकर पहुंचे तो AAP विधायक ने दी धमकी