A
Hindi News दिल्ली ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन ने जीता स्वच्छता अवार्ड, दिल्ली पुलिस कमिश्नरेट डे परेड में किया गया सम्मानित

ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन ने जीता स्वच्छता अवार्ड, दिल्ली पुलिस कमिश्नरेट डे परेड में किया गया सम्मानित

दिल्ली पुलिस कमिश्नरेट डे परेड के दौरान कई अवार्ड्स से पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया। इसी क्रम में दिल्ली के ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन ने बेस्ट पुलिस स्टेशन इन क्लीनलीनेस अवार्ड की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन ने जीता स्वच्छता अवार्ड।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन ने जीता स्वच्छता अवार्ड।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आज दिल्ली पुलिस कमिश्नरेट डे परेड का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन परेड ग्राउंड, न्यू पुलिस लाइन्स (डीएपी), किंग्सवे कैंप में किया गया। यहां पर मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली के उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना भी कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर पुलिसकर्मियों को उनके विशेष कार्यों के लिए सम्मानित भी किया गया। दिल्ली के उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया। पुलिसकर्मियों को अलग-अलग क्षेत्र में बेहतरीन काम करने के लिए सम्मानित किया गया। इस साल तीसरा दिल्ली पुलिस कमिश्नरेट डे परेड आयोजित किया गया। 

बेस्ट पुलिस स्टेशन इन क्लीनलीनेस अवार्ड

इस बीच दिल्ली के उन पुलिस स्टेशनों को भी सम्मानित किया गया, जिन्होंने स्वच्छता के लिए बेहतरीन काम किया। उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने बेस्ट पुलिस स्टेशन इन क्लीनलीनेस अवार्ड से दो पुलिस स्टेशनों को सम्मानित किया। इसमें पहले स्थान पर ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन रहा। पिछले साल भी ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन रनर अप रहा था। वहीं इस सम्मान को ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन के एसएचओ भानू प्रताप ने प्राप्त किया। इसके अलावा बेस्ट क्लीनलीनेस अवार्ड पाने वाला पुलिस स्टेशन न्यू अशोक नगर रहा। न्यू अशोक नगर पुलिस स्टेशन के एसएचओ हारून अहमद ने ये सम्मान प्राप्त किया।

दिल्ली पुलिस बेस्ट रेजिडेंशियल कॉलोनी अवार्ड

वहीं दिल्ली पुलिस बेस्ट रेजिडेंशियल कॉलोनी अवार्ड के तहत तीन कैटेगरी में सम्मानित किया गया। स्वच्छ पुलिस कॉलोनी पुलिस प्रतियोगिता के तहत बिग कैटेगरी में पुलिस कॉलोनी मालवीय नगर सातवीं बटालियन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। RWA के प्रेसिडेंट उप निरीक्षक बिपिन कुमार ने ये ट्रॉफी प्राप्त की। इसके अलावा मीडियम कैटेगरी में पुलिस कॉलोनी ज्योति नगर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। RWA की प्रेसिडेंट महिला उप निरीक्षक पूजा ने ये ट्रॉफी प्राप्त की। वहीं स्माल कैटेगरी में पुलिस कॉलोनी न्यू अशोक नगर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। RWA के प्रेसिडेंट उप निरीक्षक उपेंद्र कुमार पांडेय ने ये ट्रॉफी प्राप्त की। 

Image Source : India TVउप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और पुलिस उपायुक्त संजय अरोड़ा के साथ सम्मानित पुलिस अधिकारी।

आज के दिन ही शुरू हुई कमिश्नरेट प्रणाली

इस मौके पर उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा, 'कमिश्नरेट डे परेड पर दिल्ली पुलिस के सभी कर्मियों को बधाई देता हूं। लगातार तीसरी बार इस परेड का हिस्सा बनकर मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। आप सभी जानते हैं कि 1978 में आज ही के दिन दिल्ली पुलिसिंग की कमिश्नरेट प्रणाली शुरू हुई थी। कानून व्यवस्था को प्रभावशाली करने में यह काफी मददगार साबित हुई है। इस व्यवस्था से दिल्ली पुलिस को कई अधिकार मिले हैं जो ना केवल अपराधों को रोकने में कारगर साबित हुए हैं, बल्कि उसके कल्याण में भी मददगार साबित हुए हैं। इसकी सफलता का परिणाम है कि आज देश के कई बड़े शहरों में हम इसी व्यवस्था को देख रहे हैं। राजधानी के लिए यह व्यवस्था मील का पत्थर साबित हुई है। आज का दिन इसी को सेलिब्रेट करने का दिन है।'

देश की सबसे भरोसेमंद पुलिस में एक दिल्ली पुलिस

आगे उन्होंने कहा, 'आज दिल्ली पुलिस देश की सबसे भरोसेमंद पुलिस में से एक है। दिल्ली पुलिस के साहस और प्रतिबद्धता ने इसे एक कुशल पुलिस बल के रूप में स्थापित किया है। इसका श्रेय, इसको नेतृत्व देने वाले सभी आयुक्तों और पुलिसकर्मियों के समर्पण भाव को जाता है। दिल्ली पुलिस को हर रोज कई चुनौतियों से पार पाना होता है। पुलिस का दायित्व केवल सुरक्षा करना नहीं होता है, बल्कि हर रोज यहां आने वाले लाखों लोगों की सुरक्षा का जिम्मा भी दिल्ली पुलिस के कंधों पर है। इसके साथ ही यहां पर रोजाना होने वाले वीआईपी मुवमेंट, राजनीति और धार्मिक गतिविधियां, धरना प्रदर्शन में लाखों की भीड़ आती है, उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के कंधों पर होती है।'

यह भी पढ़ें- 

क्या दिल्ली में 28 जून को फटा था बादल? मौसम विभाग ने 'भारी बारिश' की बताई वजह

TMC सांसद साकेत गोखले को दिल्ली हाई कोर्ट से लगा झटका, देना पड़ेगा 50 लाख रुपए का हर्जाना