A
Hindi News दिल्ली VIDEO: मुंबई में भगदड़ के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अलर्ट, दिवाली और छठ पूजा की भीड़ से निपटने की क्या है तैयारी? जानें

VIDEO: मुंबई में भगदड़ के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अलर्ट, दिवाली और छठ पूजा की भीड़ से निपटने की क्या है तैयारी? जानें

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर दिवाली और छठ पूजा की भीड़ से निपटने के खास इंतजाम किए गए हैं। यात्रियों को अलग-अगल गेटों से एंट्री दी जा रही है।

New Delhi Railway Station- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

नई दिल्ली: मुंबई के बांद्रा टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर हुई भगदड़ की घटना के बाद दिल्ली के रेलवे स्टेशनों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। दिवाली और छठ पूजा को लेकर दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है। यहां भीड़ से निपटने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। रेलवे स्टेशनों के अंदर सुरक्षा व्यवस्था काफी बढ़ा दी गई है।

चार अलग-अलग गेट से एंट्री

रेलवे स्टेशन पर भगदड़ जैसी स्थिति ना हो इसलिए भीड़ को मैनेज करने के लिए एंट्री गेट से ही डिवाइड किया गया है। यात्रियों को चार अलग-अलग गेट से एंट्री कराई जा रही है। इससे एक ही जगह यात्रियों की भीड़ जमा नहीं हो रही है।

जनरल डिब्बे के यात्रियों के लिए अलग गेट

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहाड़गंज और अजमेरी गेट दोनों तरफ से कोच के हिसाब से एंट्री हो रही है। जिन यात्रियों के पास  AC और स्लीपर का टिकट है उनकी गेट नंबर 16 से एंट्री हो रही है। एक साथ स्टेशन में भीड़ इकट्ठी न हो जाए इसलिए जनरल कोचेस में ट्रैवल करने वाले यात्रियों को अलग गेट से एंट्री दी जा रही है।

दो घंटे से पहले इंट्री नहीं

ट्रेन रवाना होने के समय से 2 घंटे से पहले किसी भी यात्री को स्टेशन के अंदर नहीं आने दिया जा रहा है।  स्टेशन के बाहर ही यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। स्टेशन के बाहर पंडाल लगाए गए हैं और शौचालय के इंतजाम भी किए गए हैं।

अतिरिक्त पुलिस बल के इंतजाम

इतना ही नहीं अगर भीड़ के चलते हालात आउट कंट्रोल होते हैं तो उसे मैनेज करने के लिए रेलवे पुलिस की संख्या भी बढ़ाई गई है।  इसके साथ ही सिविल डिफेंस वर्कर्स को भी क्राउड मैनेजमेंट के लिए स्टेशन पर तैनात किया गया है । यही वजह है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अंदर भीड़ नहीं है, केवल बाहर भीड़ नजर आएगी। 

(रिपोर्ट-अनामिका गौड़)