A
Hindi News दिल्ली 2024 में पहली बार इतनी साफ हुई दिल्ली की हवा, आने वाले दिन और बेहतर होंगे

2024 में पहली बार इतनी साफ हुई दिल्ली की हवा, आने वाले दिन और बेहतर होंगे

जून में सात दिन दिल्ली का एक्यूआई 100 से नीचे रहा था और जुलाई में मौसम की वजह से इसमें और सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शाम छह बजे एक्यूआई 56 रहा, जो “संतोषजनक” श्रेणी में आता है।

Delhi Air- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली की हवा साफ होने से दृश्यता भी बेहतर हुई है

दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 56 दर्ज किया गया, जो इस साल का अब तक का सबसे कम एक्यूआई है। मौसम निगरानी एजेंसियों के अनुसार जुलाई के पहले पूरे सप्ताह एक्यूआई ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रहा। जून में सात दिन दिल्ली का एक्यूआई 100 से नीचे रहा था और जुलाई में मौसम की वजह से इसमें और सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शाम छह बजे एक्यूआई 56 रहा, जो “संतोषजनक” श्रेणी में आता है। एक से सात जुलाई तक एक्यूआई “संतोषजनक” श्रेणी में रहा है, जिसमें रविवार को इस साल का सबसे कम एक्यूआई दर्ज किया गया है। 

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच को मध्यम, 201 से 300 के बीच को खराब, 301 से 400 के बीच को बहुत खराब तथा 401 से 500 के बीच को गंभीर माना जाता है। 

13 जुलाई तक छाए रहेंगे बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राजधानी में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम है। आईएमडी के सात दिन के पूर्वानुमान के अनुसार 13 जुलाई तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने का अनुमान है। रविवार को आर्द्रता का स्तर 57 से 93 के बीच रहा। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो औसत से दो डिग्री अधिक है।

आने वाले दिनों में सुधर सकता है एक्यूआई स्तर

आमतौर पर दिल्ली की हवा बेहद खराब रहती है और यहां के वायु प्रदूषण को लेकर समय-समय पर चेतावनी जारी की जाती है, लेकिन बारिश के मौसम में दिल्ली की हवा भी साफ हो जाती है। इस बार भी बारिश के चलते हवा का स्तर बेहतर हुआ है। जून महीने के अंत में मानसून दिल्ली पहुंचा था। इसके बाद से नियमित अंतराल पर बारिश के चलते दिल्ली की हवा बेहतर हुई है। अगले सप्ताह तक दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश के आसार हैं। ऐसा होने पर दिल्ली का एक्यूआई 50 से नीचे पहुंच सकता है, जिसे अच्छा माना जाता है।