A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में तीन दिन में 1404 KG अवैध पटाखे जब्त, राजधानी में कैसे कंट्रोल होगा पॉल्यूशन?

दिल्ली में तीन दिन में 1404 KG अवैध पटाखे जब्त, राजधानी में कैसे कंट्रोल होगा पॉल्यूशन?

दिल्ली पुलिस ने तीन दिन में 1404 किलो अवैध पटाखे जब्त किए हैं। सोचिए राजधानी में दमघोंटू हवा के बीच पटाखों से निकलने वाला धुआं दिल्लीवालों के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

firecrackers- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली पुलिस ने अवैध पटाखे जब्त किए (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में पटाखों की खरीद और बिक्री पर बैन है लेकिन दिवाली से पहले दिल्ली में अवैध पटाखों का कारोबार सिर उठा रहा है। दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में दो लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से कुल 104 किलोग्राम पटाखे जब्त किए हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि पुलिस को, बाहरी दिल्ली के सुल्तान पुरी इलाके में एक व्यक्ति द्वारा खाद्य पदार्थों में पटाखे छिपाकर ले जाए जाने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर टीम ने एक मोटरसाइकिल को रोका और चालक मोहम्मद आकिब (24) को पकड़ लिया। इससे दो दिन पहले रविवार को भी दिल्ली पुलिस ने 1,300 किलोग्राम से अधिक अवैध पटाखे जब्त करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया था।

खाद्य पदार्थों में से 10 किलो पटाखे बरामद

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन्होंने मोटरसाइकिल पर रखे एक सफेद, प्लास्टिक के बैग की जांच की और खाद्य पदार्थों में छिपाकर रखे गए 10 किलो पटाखे बरामद किए। अधिकारी ने बताया कि आकिब ने खुलासा किया कि उसने तालिब यूसुफ (46) के गोदाम से पटाखे खरीदे थे। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम ने यूसुफ को उसके गोदाम से गिरफ्तार कर लिया और उसके पास से 93 किलोग्राम से अधिक पटाखे जब्त किए गए।

रविवार को भी 3 लोग हुए गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने रविवार को भी राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों से 1,300 किलोग्राम से अधिक अवैध पटाखे जब्त करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों की पहचान मनोज कुमार, संजय अत्री और विपिन कुमार के रूप में हुई है। उन्होंने कहा कि मनोज कुमार प्रतिबंधित पटाखे बेचने में शामिल था और अत्री पटाखों की आपूर्ति करता था। डिप्टी कमिश्नर (अपराध) सतीश कुमार ने कहा, “दो गोदामों से कुल 1,323 किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखे जब्त किए गए। दोनों गोदामों के मालिक और पटाखे की आपूर्ति करने वाले वाहन चालक को पकड़ लिया गया है।”

उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने शुक्रवार को बाहरी दिल्ली के बापरोला गांव में छापेमारी की और अवैध पटाखे जब्त किए। पुलिस के अनुसार पहले मनोज कुमार और वाहन चालक संजय अत्री को पकड़ा गया। पूछताछ के दौरान दोनों ने खुलासा किया कि वे प्रेम नगर और किराड़ी इलाकों में पटाखों की आपूर्ति करते थे। डीसीपी ने कहा, “दोनों ने एक और गोदाम के बारे में बताया, जहां से विपिन को गिरफ्तार किया गया। हमने मामले की विस्तृत जांच शुरू कर दी है।” (भाषा इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर लगा प्रतिबंध, दीवाली से पहले सरकार ने जारी किया ये आदेश

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में एक और जानकारी आई सामने, "पटाखों के बीच चली गोलियां"