A
Hindi News दिल्ली दिल्ली पुलिस की यूनिफॉर्म बदलने का प्लान, टी-शर्ट और ‘कार्गो’ पैंट समेत ये होंगे बदलाव

दिल्ली पुलिस की यूनिफॉर्म बदलने का प्लान, टी-शर्ट और ‘कार्गो’ पैंट समेत ये होंगे बदलाव

दिल्ली पुलिस गर्मियों में अपने कर्मचारियों को टी-शर्ट और ‘कार्गो’ पैंट मुहैया करने पर विचार कर रही है और सर्दियों में ऊनी शर्ट, पैंट के साथ-साथ विशेष गुणवत्ता वाले ‘वार्मर’ भी दिए जा सकते हैं।

delhi police- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस की योजना इंस्पेक्टर से कांस्टेबल पद तक अपने कर्मियों की वर्दी बदलने की है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। बल में अभी 90,000 से अधिक कर्मी हैं, जिनमें ‘डीएएनआईपीएस’ और ‘एजीएमयूटी’ कैडर के आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी शामिल हैं। नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि बल राष्ट्रीय राजधानी में मौसम की स्थिति के कारण वर्दी बदलने पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा, "यह अभी योजना के चरण में है और अभी तक कुछ भी तय नहीं किया गया है। लेकिन अगर इसमें बदलाव होता है, तो भी खाकी रंग बना रहेगा।’’

मौसम के अनुरूप होगी वर्दी

दिल्ली पुलिस गर्मियों में अपने कर्मचारियों को टी-शर्ट और ‘कार्गो’ पैंट मुहैया करने पर विचार कर रही है और सर्दियों में ऊनी शर्ट, पैंट के साथ-साथ विशेष गुणवत्ता वाले ‘वार्मर’ भी दिए जा सकते हैं। अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में कांस्टेबल को प्रायोगिक तौर पर खाकी रंग की टी-शर्ट और ‘कार्गो’ पैंट दिए गए हैं।

‘कार्गो’ पैंट पर विचार किया जा रहा है क्योंकि कर्मी डायरी, मोबाइल फोन, चार्जर और हथियार जैसे कई सामान ले जा सकते हैं। कई देशों में, कानून और व्यवस्था से जुड़े कर्मी ‘कार्गो’ पैंट पहनते हैं, जैसा भारत में बल की विशेष इकाइयों के कमांडो या अर्धसैनिक बल के जवान करते हैं।

जूते, जैकेट और टोपी में भी हो सकता है बदलाव

सूत्रों ने कहा कि कार्यालयों में काम करने वाले कर्मियों को भी अलग वर्दी दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि मौसम के अनुसार जूते, जैकेट और टोपी में भी बदलाव हो सकता है। बल ध्वजारोहण और परेड जैसे समारोहों से जुड़ी वर्दी बदलने की भी योजना बना रहा है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

दिल्ली के केदारनाथ मंदिर का बदलेगा नाम, कैसे और क्यों शुरू हुआ विवाद?

दिल्ली के पीरागढ़ी समेत इन इलाकों में 18 जुलाई को नहीं आएगा पानी, जानें कब चालू होगी सप्लाई