A
Hindi News दिल्ली दिल्ली पुलिस ने किया इंटरनेशनल ड्रग्स सिंडिकेट का भंडाफोड़, 500 किलो से ज़्यादा कोकीन बरामद, 5 हजार करोड़ से ज्यादा कीमत

दिल्ली पुलिस ने किया इंटरनेशनल ड्रग्स सिंडिकेट का भंडाफोड़, 500 किलो से ज़्यादा कोकीन बरामद, 5 हजार करोड़ से ज्यादा कीमत

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस रैकेट में शामिल 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। कोकीन की इस बड़ी खेप की कीमत करीब 5 हजार करोड़ से ज़्यादा की बताई जा रही है।

दिल्ली में ड्रग्स के रैकेट का भंडाफोड़।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली में ड्रग्स के रैकेट का भंडाफोड़।

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को आज बड़ी कामयाबी मिली है। स्पेशल सेल ने स्पेशल सेल ने इंटरनेशनल ड्रग्स सिंडिकेट का खुलासा करते हुए 500 किलो से ज्यादा की कोकीन और हाइड्रोपोनिक मारिजुआना बरामद की है। साथ ही इस रैकेट में संलग्न 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। कोकीन की इस बड़ी खेप की कीमत करीब 5 हजार करोड़ से ज़्यादा की बताई जा रही है। स्पेशल सेल ने नार्को टेरर एंगल पर तफ्तीश शुरू कर दी है।

अब तक की सबसे बड़ी ड्रग्स बरामदगी

दिल्ली पुलिस ने शहर में नशे की अब तक की सबसे बड़ी खेप पकड़ी है। अधिकारियों के मुताबिक, आरोपियों के पास से 560 किलो से ज्यादा कोकीन और 40 किलो हाइड्रोपोनिक मारिजुआना की जब्ती हुई है। इस नशे की खेप की अनुमानित कीमत करीब 5,620 करोड़ रुपये है।

आरोपियों के नाम आए सामने

अधिकारियों ने बताया है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर से चार व्यक्तियों को पकड़ा और उनके पास से 602 किलोग्राम वजन की खेप जब्त की है। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान दिल्ली निवासी तुषार गोयल, हिमांशु कुमार, औरंगजेब सिद्दीकी और मुंबई निवासी भरत कुमार जैन के रूप में हुई है।

अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्कर गिरोह का हाथ

बताया जाता है कि कोकीन की इस बड़ी खेप के पीछे एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्कर गिरोह का हाथ है। दिल्ली पुलिस की यह कार्रवाई ड्रग्स की तस्करी के खिलाफ चल रही मुहिम का हिस्सा है।दिल्ली पुलिस इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर रही है जिसमें और कई खुलासे होने के आसार हैं। दिल्ली पुलिस आनेवाले समय में और ऐसी कार्रवाई कर सकती है।

कैसे पकड़े गए आरोपी?

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पी एस कुशवाह ने बताया है कि तुषार गोयल इस अंतरराष्ट्रीय गिरोह के लिए भारत में नशीले पदार्थों का प्रमुख वितरक है। भरत कुमार जैन, गोयल से 15 किलोग्राम कोकीन की खेप लेने दिल्ली आया था। हालांकि, एक अक्टूबर को महिपालपुर में एक गोदाम के बाहर चारों को गिरफ्तार कर लिया गया। गोदाम में प्रतिबंधित नशीले पदार्थ के 22 कार्टन मिले, जिनमें 547 किलोग्राम कोकीन और 40 किलोग्राम से अधिक हाइड्रोपोनिक मारिजुआना था। 

कहां से आया है ड्रग्स?

अधिकारी ने जानकारी दी है कि हाइड्रोपोनिक मारिजुआना का स्रोत थाईलैंड का फुकेत है। उन्होंने कहा कि इसे हवाई मार्ग से भारत लाया गया था, जबकि कोकीन की खेप पश्चिम एशियाई देशों और भारत के राज्यों से एकत्र किए जाने का संदेह है। अधिकारियों ने गोयल के दुबई और पश्चिम एशियाई देशों से संबंध होने का संदेह जताया है।