A
Hindi News दिल्ली दिल्ली CRPF स्कूल ब्लास्ट के पीछे खालिस्तान का हाथ? पाकिस्तानी टेलीग्राम चैनल पर किया गया दावा

दिल्ली CRPF स्कूल ब्लास्ट के पीछे खालिस्तान का हाथ? पाकिस्तानी टेलीग्राम चैनल पर किया गया दावा

दिल्ली के रोहिणी इलाके में रविवार सुबह एक जोरदार धमाके से लोग सहम गए। इसकी जांच तेजी से आगे बढ़ रही है। इस बीच ISI हैंडलर के जरिए कश्मीर जिहाद से जुड़े टेलिग्राम चैनलों पर दिल्ली बम ब्लास्ट में खालिस्तान समर्थकों का हाथ होने का इशारा किया गया है।

delhi school blast- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पाकिस्तानी टेलीग्राम चैनलों पर खालिस्तानी कनेक्शन होने का दावा किया जा रहा है।

दिल्ली के रोहिणी सेक्टर-14 के प्रशांत विहार इलाके में रविवार की सुबह 30 सेकेंड में जो कुछ हुआ उससे देश की राजधानी दहल गई। बम धमाके की तीव्रता का अंदाजा सामने आए एक नए वीडियो से लगाया जा सकता है। वीडियो में दिख रहा है कि दीवार के सामने रोड की दूसरी तरफ रोड के किनारे दो कार खड़ी हैं और तभी 15 सेकेंड के बाद एक तेज धमाका होता है और कैमरा भी धुंधला हो जाता है।

सोशल मीडिया से खुलासा, निकला खालिस्तानी कनेक्शन!

वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान से चलने वाले कुछ टेलिग्राम चैनलों पर दिल्ली में हुए ब्लास्ट के पीछे खालिस्तान ऑपरेटिव्स का हाथ होने का दावा किया है। सबसे पहले टेलीग्राम चैनल Justice League India पर CCTV डालकर बम धमाके का दावा किया गया। उसके बाद इस मैसेज को पाकिस्तान से चैनल वाले कई टेलीग्राम चैनल पर सर्कुलेट किया गया। ये वो तमाम टेलीग्राम चैनल हैं, जिसमें ज्यादातर कश्मीर में होने वाले आतंकी गतिविधियों की TRF की अपडेट्स शेयर की जाती है। ISI हैंडलर के जरिए कश्मीर जिहाद से जुड़े टेलिग्राम चैनलों पर दिल्ली बम ब्लास्ट में खालिस्तान समर्थकों का हाथ होने का इशारा किया गया है।

वहीं धमाके बाद दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल, FSL, सीआरपीएफ, एनएसजी और NIA के अफसर जांच करने में जुट गए। बारीकी से एक एक सबूत को इक्ट्ठा किया गया। हर एंगल से ब्लास्ट की इंटेंसिटी को चेक किया गया। इस धमाके बाद मौके पर एक दीवार से सफेद पाउडर के अवशेष मिले हैं। दिल्ली पुलिस एंटी टेरर यूनिट के साथ मिलकर इलाके के सैकड़ों सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। साथ ही CRPF स्कूल के आसपास के हजारों मोबाइल नंबरों को चेक किया जा रहा है।

CRPF स्कूल के बाहर धमाके का CCTV आया सामने

घटना से ठीक पहले का सीसीटीवी सामने आया है जो बेहद डराने वाला है। जिस दुकान के सीसीटीवी में धमाके की तस्वीरें कैद हुई। धमाके के बाद दुकान के बोर्ड से लेकर अंदर तक सारा सामान तहस नहस हो गया यहां तक की दीवार में लगा सीसीटीवी भी लटक गए।
धमाका इतना तेज था कि 2 किलोमीटर तक का इलाका हिल गया। जिस वक्त ये घटना हुई उस वक्त वहां पर दो गाड़ियां खड़ी थी और धमाके से महज 3 सेकेंड पहले एक शख्स स्कूटर से गुजरता दिख रहा है। आवाज सुनकर लोग अपने घरों से बाहर निकले तो उनके सामने एक अलग ही मंजर था। पूरे इलाके में सफेद धुएं का गुबार था।  
 
जैसे ही घटना की सूचना दिल्ली पुलिस को मिली, स्पेशल सेल से लेकर एनएसजी और एनआईए तक अलर्ट मोड में आ गई। जिस जगह धमाका हुआ वो सीआरपीएफ का स्कूल है जहां पैरा मिलिट्री जवानों के हजारों बच्चे पढ़ते हैं। हर दिन यहां सुबह से शाम तक सैकड़ों लोगों की भीड़ रहती है।

धमाके के पीछे क्या वजह?

रविवार के दिन सुबह के वक्त CRPF स्कूल के पास धमाके के पीछे वजह क्या हो सकती है ये सवाल जांच एजेसिंया तलाश रही हैं। बम रखने क पीछे इरादा क्या था, धमाका क्यों किया गया इसमें जो बातें अब तक सामने आई है उसके मुताबिक यह इसलिए किया गया क्योंकि साजिशकर्ता कोई मैसेज देना चाहते थे। बम प्लांट करने के लिए इसलिए उन्होंने CRPF के स्कूल की दीवार को चुना। संदिग्ध ने हमला करने के लिए सुबह का वक्त तय किया। भीड़ के वक्त विस्फोट नहीं किया जिस तरह दीवार के साइड में धमाका किया गया उससे साजिशकर्ता की मंशा नजर आती है।

  • CRPF के स्कूल में 5 कैटेगरी के स्टूडेंट्स को सलेक्ट किया जाता है।
  • पहली कैटेगरी CRPF ऑफिसर्स के बच्चों के लिए होती है।
  • दूसरी कैटेगरी में रिटायर्ड और हैंडीकैप अफसरों के बच्चों के लिए होती है।
  • इसके अलावा बाकि पैरामिलिट्री फोर्सेस पर्सन के बच्चे जैसे ITBP, BSF ऑफिसर्स के बच्चों का एडमिशन होता है।
  • फिर चौथी कैटेगरी में डिफेंस फोर्सेस में तैनात अफसरों के बच्चे आते हैं।
  • अगर सीट बचती है तो नॉन सर्विस वाले बच्चों को भी ट्रेन किया जाता है।

यानि इन स्कूलों में सेना के ऑफिसर्स के बच्चे पढ़ते हैं, आसपास कड़ी सुरक्षा होती है। स्कूल की दीवार के पास धमाका करके क्या साजिशकर्ता एजेंसी को कोई संदेश देना चाहते थे या इरादा कुछ और था, इसकी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें-

ताबड़तोड़ फायरिंग से थर्राई दिल्ली, 10 राउंड चलीं गोलियां, एक शख्स की मौत, 2 घायल

'दिल्ली में 1990 के दशक वाले मुंबई अंडरवर्ल्ड का माहौल है...', CM आतिशी ने क्यों कही ये बात; जताई चिंता