A
Hindi News दिल्ली दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा: राव कोचिंग के मालिक को अंतरिम जमानत, 30 नवंबर तक 2.5 करोड़ रुपये जमा करने के निर्देश

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा: राव कोचिंग के मालिक को अंतरिम जमानत, 30 नवंबर तक 2.5 करोड़ रुपये जमा करने के निर्देश

कोर्ट ने कोचिंग सेंटर के सीईओ अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को सात दिसंबर तक अंतरिम जमानत दी है। कोर्ट ने सीईओ अभिषेक गुप्ता को रेड क्रॉस सोसाइटी में 30 नवंबर तक ढाई करोड़ रुपये जमा करने का निर्देश दिया है।

Rau Coaching centre- India TV Hindi Image Source : PTI राव कोचिंग सेंटर

दिल्ली कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने राव कोचिंग सेंटर के मालिक को अंतरिम जमानत दे दी है। कोर्ट ने कोचिंग सेंटर के सीईओ अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को सात दिसंबर तक अंतरिम जमानत दी है। इससे पहले हाई कोर्ट ने बेसमेंट के चार सह मालिकों की अंतरिम जमानत दी थी। कोर्ट ने राव कोचिंग के सीईओ अभिषेक गुप्ता को रेड क्रॉस सोसाइटी में 30 नवंबर तक ढाई करोड़ रुपये जमा करने का निर्देश दिया है।

दिल्ली के राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर में लाइब्रेरी में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी। कोचिंग सेंटर ने लाइब्रेरी बेसमेंट में बना रखी थी, जो कि नियमों के खिलाफ है। इसी वजह से कोचिंग के संचालक और मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया था। अब उन्हें अंतरिम जमानत दी गई है।

कैसे हुआ था हादसा?

दिल्ली में भारी बारिश के बाद नाले उफान पर थे। कई जगहों पर नालों की सफाई भी नहीं हो पाई थी। ऐसे में जलजमाव की स्थिति बन रही थी। राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर में लाइब्रेरी में बच्चे पढ़ रहे थे। लाइब्रेरी बेसमेंट में बनी हुई थी। नालों में पानी का दबाव बढ़ने से बाढ़ का पानी बेसमेंट में घुसने लगा। पानी भरने से बिजली काट दी गई और लाइब्रेरी का स्वचलित गेट बंद हो गया। इससे छात्र बेसमेंट में ही फंस गए। रस्सी और सीढ़ियों के सहारे उन्हें बाहर निकाला गया, लेकिन समय रहते सभी छात्रों का रेस्क्यू नहीं हो सका। इस हादसे में तीन छात्रों की मौत हो गई थी। इनमें दो महिलाएं और एक युवक शामिल था।

छात्रों की मौत के बाद बवाल

छात्रों की मौत के बाद जमकर बवाल हुआ था। सभी निजी कोचिंग सेंटर निशाने पर आए थे और उन्हें इस मामले पर सफाई भी देनी पड़ी थी। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने आम आदमी पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए थे। छात्र लंबे समय तक धरने पर बैठे रहे थे और रास्ता भी जाम किया था। हालांकि, कोचिंग संचालकों के खिलाफ कार्रवाई के बाद छात्रों का गुस्सा शांत हुआ था।

यह भी पढ़ें-

अरविंद केजरीवाल के लिए सरकारी घर की मांग, लेकिन नियम क्या कहता है? यहां जानिए

दिल्ली के मुखर्जी नगर में मिला UPSC अभ्यर्थी का सड़ा-गला शव, पेड़ से लटका था