A
Hindi News दिल्ली दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को मिली Z केटेगरी की पुलिस सुरक्षा, सुरक्षा घेरे में रहेंगे इतने पुलिसकर्मी

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को मिली Z केटेगरी की पुलिस सुरक्षा, सुरक्षा घेरे में रहेंगे इतने पुलिसकर्मी

दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ दिनों बाद पुलिस ने आतिशी को 'जेड' सुरक्षा कवर प्रदान किया है। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को उन्हें सुरक्षा प्रदान की।

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी - India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस ने नवनियुक्त मुख्यमंत्री आतिश को Z केटेगरी की पुलिस सुरक्षा दी है। दिल्ली पुलिस ने फिलहाल अपने स्तर पर आतिशी को Z कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई है। अगर केंद्रीय गृह मंत्रालय इस सुरक्षा को अपग्रेड करता है तो मंत्रालय के आदेश के अनुसार पुलिस आतिशी की सुरक्षा को अपग्रेड करेगी। प्रोटोकॉल के अनुसार, दिल्ली के मुख्यमंत्री गृह मंत्रालय के निर्देश पर 'जेड' श्रेणी सुरक्षा कवर के हकदार हैं।

सीएम आतिशी की सुरक्षा में तैनात रहेंगे इतने पुलिसकर्मी

आतिशी की सुरक्षा में अब दिल्ली पुलिस के 22 जवान तैनात रहेंगे। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को उनके काफिले में एक पायलट सहित सुरक्षा कवर मुहैया कराया है। 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा में पीएसओ, एस्कॉर्ट और सशस्त्र गार्ड भी शामिल होते हैं। एक पुलिस सूत्र ने कहा कि खतरे के आकलन के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर केंद्रीय एजेंसियों द्वारा उनकी सुरक्षा की आगे समीक्षा की जा सकती है।

केजरीवाल के पास अभी भी Z Plus कैटेगरी की सुरक्षा 

अरविंद केजरीवाल जब दिल्ली के मुख्यमंत्री थे तो उनके पास Z Plus कैटेगरी की सुरक्षा थी हालांकि अभी भी अरविंद केजरीवाल के पास Z Plus कैटेगरी की ही सुरक्षा है। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल के पास 30 दिनों तक Z Plus कैटेगरी की सुरक्षा रहेगी। इसके बाद गृह मंत्रालय का जो भी आदेश होगा उसे हिसाब से दिल्ली पुलिस केजरीवाल को आगे सुरक्षा मुहैया कराएगी।

शनिवार को आतिशी ने ली थी सीएम पद की शपथ

 बता दें कि आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी ने सोमवार को दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री का प्रभार संभाल लिया। उन्होंने शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। अब दिल्ली विधानसभा का सत्र 26 और 27 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। आतिशी ने केजरीवाल सरकार में उनके पास रहे 13 विभागों का प्रभार अपने पास रखा है जिनमें शिक्षा, राजस्व, वित्त, बिजली और पीडब्ल्यूडी शामिल हैं।

उन्होंने प्रभार संभालने के बाद कहा, ‘‘मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में चार महीने तक उसी तरह काम करूंगी, जैसे भरत ने भगवान राम की खड़ाऊं ​​को सिंहासन पर रखकर काम किया था। अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा देकर राजनीति में गरिमा की मिसाल कायम की है।