A
Hindi News दिल्ली दिल्ली: भ्रष्टाचार मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, DPCC के सीनियर अधिकारी समेत 2 गिरफ्तार, करोड़ों की नगदी भी बरामद

दिल्ली: भ्रष्टाचार मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, DPCC के सीनियर अधिकारी समेत 2 गिरफ्तार, करोड़ों की नगदी भी बरामद

सीबीआई ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के सीनियर अधिकारी पर कार्रवाई की है। पर्यावरण इंजीनियर के परिसर से सीबीआई ने 2.39 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की है।

सीबीआई दो को किया गिरफ्तार- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सीबीआई दो को किया गिरफ्तार

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने भ्रष्टाचार के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के सीनियर पर्यावरण इंजीनियर और एक निजी व्यक्ति शामिल हैं। इन्हें 91,500 रुपये की रिश्वत की राशि के साथ पकड़ा गया है। 

2.39 करोड़ रुपये की नकदी बरामद

सीबीआई के मुताबिक सीनियर पर्यावरण इंजीनियर के परिसर से 2.39 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की गई है। यह कार्रवाई भ्रष्टाचार के खिलाफ सीबीआई की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत की गई है।

रिश्वत लेकर गैरकानूनी तरीके से पहुंचाया फायदा

सीबीआई ने रविवार को सीनियर पर्यावरण इंजीनियर, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC), दिल्ली और 4 निजी व्यक्तियों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। आरोप है कि सीनियर पर्यावरण इंजीनियर ने निजी फर्मों के प्रतिनिधियों से रिश्वत लेकर उन्हें गैरकानूनी तरीके से फायदा पहुंचाया है।

सीबीआई ने भ्रष्टाचार के मामले में 6 आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की है, जिनमें से दो को गिरफ्तार किया गया है।

  1. मोहम्मद अरिफ, सीनियर पर्यावरण इंजीनियर, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC), जसोला विहार, दिल्ली
  2. भगवत शरन सिंह (मीडिएटर)
  3.  किशलय शरन सिंह (मीडियेटर का बेटा)
  4. राज कुमार चुघ, मालिक, एम/एस राम इलेक्ट्रोप्लेटर्स, नई दिल्ली
  5. गोपाल नाथ कपूरिया, एम/एस एमवीएम, नरेला इंडस्ट्रियल एरिया, नई दिल्ली
  6. अन्य अज्ञात सरकारी कर्मचारी और निजी व्यक्ति

मीडिएटर के बेटे को रिश्वत के साथ किया गिरफ्तार

इन आरोपियों पर आरोप है कि उन्होंने निजी फर्मों के रिप्रेजटेटिव से रिश्वत लेकर उन्हें अवैध तरीके से लाभ पहुंचाया है। सीबीआई ने जाल बिछाया और सीनियर पर्यावरण इंजीनियर और मीडिएटर के बेटे को 91,500 रुपये की रिश्वत की राशि के साथ पकड़ लिया। आरोपियों के घरों पर छापेमारी की गई, जिससे वरिष्ठ पर्यावरण इंजीनियर के परिसर से 2.39 करोड़ रुपये (लगभग) की नकदी और कुछ संपत्ति दस्तावेज बरामद हुए।