A
Hindi News दिल्ली Chhath 2024: दिल्ली सरकार के छठ पूजा के लिए क्या हैं इंतजाम? CM आतिशी ने किया ये बड़ा ऐलान

Chhath 2024: दिल्ली सरकार के छठ पूजा के लिए क्या हैं इंतजाम? CM आतिशी ने किया ये बड़ा ऐलान

छठ पूजा के लिए दिल्ली सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। सीएम आतिशी ने ऐलान किया है कि पूजा के लिए 1000 ‘मॉडल घाट’ बनाए जाएंगे।

Atishi- India TV Hindi Image Source : PTI आतिशी

नई दिल्ली: हर साल छठ पर्व को लेकर भक्तों में भारी उत्साह होता है। इस त्योहार की शुरुआत शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि से होती है। इस अवसर पर छठी मैया की पूजा-अर्चना की जाती है। छठ पर्व दिवाली के बाद मनाया जाता है, जिसमें सूर्य देवता की पूजा की जाती है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने छठ पूजा की तैयारियां शुरु कर दी हैं। जिसका भक्तों को सीधा लाभ होगा।

CM आतिशी ने किया ऐलान

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने सोमवार को छठ पूजा को लेकर बड़ा ऐलान किया और कहा कि पूर्वांचल (बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश) के लोग अच्छे से छठ त्योहार मना सकें, इसलिए 1000 ‘मॉडल घाट’ बनाए जाएंगे। इन घाटों का निर्माण 70 विधानसभा क्षेत्रों में होगा। 

दिल्ली सरकार ने कहा कि हाई लेवल बैठक में सीएम ने छठ पूजा समितियों के साथ समन्वय करने और उनके सुझावों को शामिल करके रोशनी की व्यवस्था, साफ पानी, शौचालय, तंबू, घाटों पर सुरक्षा सहित त्योहार की अन्य तैयारियों को करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। 

आतिशी ने आश्वासन दिया है कि इस त्योहार में कोई असुविधा नहीं होगी। इस दौरान घाटों पर साफ पानी, बिजली, टेंट, सुरक्षा, शौचालय, चिकित्सा सुविधाएं, सीसीटीवी कैमरे, पावर बैकअप और अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी।

आतिशी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि घाटों पर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए। सीएम ने इस दौरान सभी जिलाधिकारियों को त्योहार की व्यवस्था के लिए सुझाव एकत्र करने के लिए अपने क्षेत्रों की स्थानीय छठ पूजा समितियों के साथ बैठक करने का भी निर्देश दिया है। 

पीएम मोदी से भी की थी मुलाकात

सीएम आतिशी ने सोमवार को पीएम मोदी से भी मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसकी जानकारी दी गई थी। इसके साथ ही पीएम मोदी और दिल्ली की सीएम आतिशी की मुलाकात की एक तस्वीर भी शेयर की गई थी। बता दें कि हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने जेल से बाहर आने के बाद दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद विधायक दल की बैठक में आतिशी को दिल्ली की सीएम चुना गया था। (इनपुट: भाषा से भी)