A
Hindi News दिल्ली ओल्ड राजेंद्र नगर के घरों में भी चलाई जा रही बेसमेंट लाइब्रेरी, छात्रों से लेते हैं मोटी फीस; हादसे के बाद कई खुलासे

ओल्ड राजेंद्र नगर के घरों में भी चलाई जा रही बेसमेंट लाइब्रेरी, छात्रों से लेते हैं मोटी फीस; हादसे के बाद कई खुलासे

ओल्ड राजेंद्र नगर में केवल कोचिंग सेंटर्स में ही नहीं, बल्कि घरों में भी बेसमेंट लाइब्रेरी चलाई जा रही है। देखने में ऐसा लगता है कि यह लाइब्रेरी ग्राउंड फ्लोर पर है, लेकिन दरवाजा खोलते ही सीढ़ी से नीचे जाना होता है और बेसमेंट में लाइब्रेरी का पूरा सेटअप है।

ओल्ड राजेंद्र नगर में सारे नियमों को ताक पर रख लाइब्रेरी चलाई जा रही है।- India TV Hindi ओल्ड राजेंद्र नगर में सारे नियमों को ताक पर रख लाइब्रेरी चलाई जा रही है।

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में स्थित एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई। छात्रों की मौत के बाद मामला गरमा गया है। इस बीच, जानकारी सामने आई है कि ओल्ड राजेंद्र नगर में केवल कोचिंग सेंटर्स में ही नहीं, बल्कि घरों में भी बेसमेंट लाइब्रेरी चलाई जा रही है। देखने में ऐसा लगता है कि यह लाइब्रेरी ग्राउंड फ्लोर पर है, लेकिन दरवाजा खोलते ही सीढ़ी से नीचे जाना होता है और बेसमेंट में लाइब्रेरी का पूरा सेटअप है।

बेसमेंट में 50 बच्चों की व्यवस्था

यहां एक छोटे से बेसमेंट में 50 बच्चों के लिए बैठने की व्यवस्था की हुई है। छोटे-छोटे कंपार्टमेंट बनाए गए हैं। चेयर लगाई गई है, मगर सेफ्टी नॉर्म्स फॉलो नहीं किए गए हैं। कोई सेफ्टी एग्जिट डोर इस लाइब्रेरी में नहीं है। एंट्री और एग्जिट एक ही गेट से है। अगर इस लाइब्रेरी में आग लग जाए, पानी भर जाए तो कोई गार्ड भी यहां पर मौजूद नहीं है, जो बच्चों को बाहर निकाल सके, उनकी मदद कर सके और ना ही लाइब्रेरी का ऑनर यहां पर रहता है। हर 6 घंटे की पढ़ाई के लिए 1200 रुपये फीस यहां स्टूडेंट से ली जाती है। ओल्ड राजेंद्र में हर दूसरे घर में ऐसी लाइब्रेरी बेसमेंट में है, जो सारे नियमों को ताक पर रखकर चलाई जा रही है।

छात्र कर रहे विरोध प्रदर्शन

बता दें कि तीनों छात्र सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। बेसमेंट से तीनों के शवों को बरामद कर लिया गया है। इनकी पहचान भी हो चुकी है। छात्रों की मौत के बाद छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान छात्रों ने अधिकारियों और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्रों ने एमसीडी पर लापरवाही का आरोप भी लगाया है। मृतक छात्रों की पहचान तानिया सोनी (तेलंगाना), श्रेया यादव (यूपी) और नेविन डालविन (केरल) के तौर पर हुई है।

मामले में दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है। बीएनएस की धारा 105, 106(1), 152, 290 और 35 बीएनएस  में मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में कोचिंग के मालिक और कोऑर्डिनेटर को हिरासत में लिया गया है। इस हादसे के सामने आने के बाद कोचिंग सेंटर का मैनेजमेंट, सिविक एजेंसी के लोग जांच के दायरे में हैं। (अनामिका गौड़ की रिपोर्ट के साथ)

ये भी पढ़ें- 

ओल्ड राजेंद्र नगर हादसा: कोचिंग सेंटर का मालिक और कोऑर्डिनेटर दबोचा गया, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

दिल्ली: ओल्ड राजेंद्र नगर में हुए हादसे में मृत स्टूडेंट्स की पहचान हुई, स्वाती मालीवाल ने उठाए सवाल