A
Hindi News दिल्ली दिल्ली की सबसे युवा सीएम बनीं आतिशी, मिले पांच कैबिनेट मंत्री, जानें पूरी डिटेल्स

दिल्ली की सबसे युवा सीएम बनीं आतिशी, मिले पांच कैबिनेट मंत्री, जानें पूरी डिटेल्स

केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद आतिशी सिंह नेआज दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। उनके साथ ही चार मंत्री और एक विधायक ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।

delhi new cm atish singh- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी आतिशी

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है, वे दिल्ली की सबसे युवा सीएम बनी हैं। शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 4:30 बजे राज निवास में हुआ। आतिशी के  मंत्रिपरिषद में पांच मंत्रियों ने भी अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली। सीएम आतिशी के साथ जिन पांच मंत्रियों ने शपथ ली है उनमें चार पुराने मंत्री गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन का नाम शामिल है, इन सबके अलावा आतिशी की कैबिनेट में नए चेहरे के रूप में सुल्तानपुर माजरा के विधायक मुकेश कुमार अहावलत भी मंत्री पद की शपथ ली है। आतिशी के शपथ ग्रहण में अरविंद केजरीवाल सहित आम आदमी पार्टी के कई नेता शामिल रहे।


सीएम पद की शपथ लेने से पहले आतिशी पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने पहुंची थीं और उनके साथ ही राजभवन पहुंची। आतिशी से पहले बीजेपी की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित भी दिल्ली की महिला सीएम रह चुकी हैं। उनके बाद आतिशी अगली महिला सीएम बनी हैं और दिल्ली की नौवीं मुख्यमंत्री के तौर पर उन्होंने शपथ लिया है।

आतिशी बनीं सीएम, पांच मंत्रियों ने भी ली शपथ

आतिशी की कैबिनेट के चारों पूर्व मंत्री उन्हीं विभागों का जिम्मा संभालेंगे, जो पहले से उनके पास ही थे। वहीं, मुकेश अहलावत जो विधायक के बाद अब आतिशी की कैबिनेट मे नए मंत्री बने हैं, उनको समाज कल्याण और श्रम एवं रोजगार समेत कुछ मंत्रालय सौंपे जा सकते हैं। सीएम बनने वाली आतिशी के पास भी दिल्ली सरकार के कुछ अहम विभाग रहेंगे। अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने के बाद आतिशी के नाम पर आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक में मुहर लगी थी। 

केजरीवाल ने दिया था सीएम पद से इस्तीफा

अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया था और आम आदमी पार्टी ने घोषणा कर दी थी कि पार्टी की कालकाजी विधायक आतिशी, केजरीवाल की जगह लेंगी और दिल्ली की सीएम होंगी। दिल्ली विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 11 फरवरी, 2025 को समाप्त होने वाला है। दिल्ली में पिछला विधानसभा चुनाव 8 फरवरी, 2020 को हुआ था। 

दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले से जुड़े केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दायर एक कथित भ्रष्टाचार मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने पर दिल्ली की तिहाड़ जेल से बाहर आने के दो दिन बाद ही केजरीवाल ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।