A
Hindi News दिल्ली CM की कुर्सी छोड़ते ही विधानसभा में बदल गई केजरीवाल की सीट, 1 से 41 नंबर पर हुए शिफ्ट, आतिशी कहां बैठेंगी?

CM की कुर्सी छोड़ते ही विधानसभा में बदल गई केजरीवाल की सीट, 1 से 41 नंबर पर हुए शिफ्ट, आतिशी कहां बैठेंगी?

सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद अरविंद केजरीवाल विधानसभा में अब एक विधायक मात्र है, लिहाजा उनकी सीट बदल गई है। बैठने की नई व्यवस्था आतिशी के दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ दिनों बाद आई है।

arvind kejriwal- India TV Hindi Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देते ही विधानसभा में अरविंद केजरीवाल की सीट बदल गई है। दिल्ली विधानसभा की सीटिंग अरेंजमेंट के हिसाब से अरविंद केजरीवाल अब 41 नम्बर सीट पर बैठेंगे। ये सीट स्पीकर के ठीक सामने की सीट है। चुनावी राजनीति में आने के बाद से केजरीवाल हमेशा मुख्यमंत्री पद पर रहे हैं। लिहाजा विधानसभा में उनकी सीट का नम्बर 1 था। सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद अरविंद केजरीवाल विधानसभा में अब एक विधायक मात्र है, लिहाजा उनकी सीट बदल गई है।

आतिशी, सिसोदिया कहां बैठेंगे?

वहीं, वर्तमान में दिल्ली की सीएम आतिशी अब एक नंबर सीट पर बैठेंगी, जबकि पहले वह 19 नंबर सीट पर बैठती थी। डिप्टी सीएम के तौर पर मनीष सिसोदिया पहले अरविंद केजरीवाल के ठीक बराबर में सीट नंबर दो पर बैठते थे। उनकी भी जगह बदल गई है। हालांकि, अब भी केजरीवाल के साथ ही बैठेंगे, लेकिन सीट नंबर 40 पर बैठेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री आतिशी के बराबर में सीट नंबर दो पर सौरभ भारद्वाज बैठेंगे।

विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता की सीट भी बदली

मंत्री के अलावा दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता की सीट भी बदल दी गई है। गुप्ता को पहले सीट नंबर 94 आवंटित किया गया था, अब उन्हें सीट नंबर 100 दिया गया है। दिल्ली कैबिनेट में नए शामिल किए गए मंत्री मुकेश अहलावत को सीट नंबर 14 दी गई है। बैठने की नई व्यवस्था आतिशी के दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ दिनों बाद आई है।

70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा की वर्तमान ताकत 67 है। AAP के दो विधायकों को भाजपा में शामिल होने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जबकि पूर्व विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी को हाल के चुनावों में दक्षिण दिल्ली के सांसद के रूप में चुना गया था।

यह भी पढ़ें-

अब ठग सुकेश चंद्रशेखर बढ़ाएगा केजरीवाल की टेंशन? CBI ने इस मामले में जेल जाकर दर्ज किया बयान

सिसोदिया ने केजरीवाल से अपने संबंध राम और लक्ष्मण जैसा बताया, बीजेपी बोली-नौटंकी के बादशाह