A
Hindi News दिल्ली अरविंद केजरीवाल ने दलित महापौर चुनने का किया आह्वान, जानें चुनाव को लेकर क्या बोले

अरविंद केजरीवाल ने दलित महापौर चुनने का किया आह्वान, जानें चुनाव को लेकर क्या बोले

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपील की है कि दलित समुदाय के किसी व्यक्ति को महापौर चुना जाए। इसे लेकर उन्होंने कहा कि भाजपा की साजिश के कारण यह चुनाव अबतक लंबित है। भाजपा चाहती है कि अनुसूचित समुदाय अपने अधिकारों से वंचित रहे।

Arvind Kejriwal called for electing a Dalit mayor know what he said about the election- India TV Hindi Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल ने दलित महापौर चुनने का किया आह्वान

आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में सत्तारूढ़ सरकार से महापौर चुनाव कराने और उसके लिए दलित समुदाय के किसी व्यक्ति को चुनने का आग्रह किया है। केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी की साजिश के कारण यह चुनाव लंबित है। वहीं भाजपा अनुसूचित जाति समुदाय को उनके अधिकारों से वंचित करने के लिए यह भाजपा की साजिश है। दिल्ली की महापौर शेली ओबेरॉय ने 607 सफाई कर्मचारियों को नियमित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को आज संबोधित किया।

अरविंद केजरीवाल का आह्वान

इस दौरान उन्होंने अरविंद केजरीवाल का एक पत्र जनता के नाम पढ़ा। उन्होंने कह कि आम आदमी पार्टी यह चाहती है कि दिल्ली में जल्द चुनाव कराएं जाएं। केजरीवाल के हवाले से शेली ओबेरॉय ने कहा कि इस साल (एमसीडी में आम आदमी पार्टी का तीसरी कार्यकाल) दिल्ली नगर निगम में अनुसूचित समुदाय से महापौर को चुना जाना था। लेकिन लेकिन जेल से बाहर आने के बाद मुझे पता चला कि मेरे पीठ पीछे भाजपा ने महापौर का चुनाव ही नहीं कराया है। उन्होंने अमुसूचित समुदाय के लोगों का हक जानबूझकर छीना है। किसी भी कीमत पर इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

दलित महापौर चुनने की सिफारिश

उन्होंने केजरीवाल के हवाले से आगे कहा कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि तुरंत महापौर का चुनाव कराया जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि अनुसूचित समुदाय के व्यक्ति को महापौर चुना जाए और अनुसूचित जाति को उसका अधिकार मिले। बता दें कि इस कार्यक्रम में अरविंद केजरीवाल को भी शामिल होना था हालांकि वह ऐसे नहीं कर पाए। बता दें कि महापौर का चुनाव दिल्ली में अप्रैल से ही लंबित है। दरअसल उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा पीठासीन अधिकारी की अबतक नियुक्ति नहीं की गई है। इसे लेकर वीके सक्सेना ने कहा था कि वह अरविंद केजरीवाल की अनुपस्थिति में निर्णय लेना उचित नहीं समझते हैं। बता दें कि उस दौरान अरविंद केजरीवाल दिल्ली आबकारी मामले में धनशोधन के केस में जेल में बंद थे। 

(इनपुट-भाषा)