A
Hindi News दिल्ली सावित्री जिंदल समेत तीनों निर्दलीय विधायक BJP का कर सकते हैं समर्थन, दिल्ली में धर्मेंद प्रधान से करेंगे मुलाकात

सावित्री जिंदल समेत तीनों निर्दलीय विधायक BJP का कर सकते हैं समर्थन, दिल्ली में धर्मेंद प्रधान से करेंगे मुलाकात

हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे कल यानी 8 अक्तूबर को घोषित हुए। नतीजों के सामने आने के बाद स्पष्ट हो गया कि हरियाणा में भाजपा ने अकेले ही बहुमत हासिल कर लिया है। अब हरियाणा के तीनों निर्दलीय विधायक भाजपा का समर्थन कर सकते हैं।

सावित्री जिंदल- India TV Hindi Image Source : TWITTER निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव में उतरी सावित्री जिंदल ने हिसार सीट से हासिल की जीत

हरियाणा में कल विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा हुई। राज्य में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इन 90 सीटों में से भाजपा ने अकेले ही 48 सीटों पर जीत हासिल करके बहुमत ले लिया। वहीं राज्य में तीन निर्दलीय विधायकों की भी जीत हुई। इन निर्दलीय विधायकों में सबसे पहला नाम सावित्री जिंदल है। सावित्री जिंदल के अलावा देवेंद्र कादियान और राजेश जून भी चुनाव में जीते। अब ये तीनों निर्दलीय विधायक भाजपा का समर्थन कर सकते हैं। इसके लिए आज यानी 9 अक्तूबर को तीनों विधायक दिल्ली में भाजपा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे।

भाजपा ने ऐतिहासिक जीत हासिल की

आपको बता दें कि भाजपा ने 2024 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। 90 विधानसभा सीटों में 48 सीटें जीतकर भाजपा ने अकेले बहुमत हासिल किया और राज्य में लगातार तीसरी बार भाजपा अपनी सरकार बनाने जा रही है। वहीं दूसरी तरफ पिछले 10 साल से सत्ता से दूर कांग्रेस को इस बार उम्मीद थी कि राज्य में उनकी सरकार बनेगी मगर उन्हें इस बार भी उन्हें इंतजार करना होगा। 

अन्य पार्टियों को कितने सीट मिलें?

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इन 90 सीटों में से भाजपा ने अकेले 48 सीटों पर जीत हासिल कर ली और 3 सीट निर्दलीय विधायकों के हिस्से में चली गई। इसके बाद राज्य में बची 39 सीटें। इन 39 सीटों में से कांग्रेस के हाथ में 37 सीटें आई तो वहीं 2 बची हुई सीटों पर इनेलो की जीत हुई। इस तरह राज्य की सभी सीटों का हिसाब पूरा हो गया। आपको बता दें कि हरियाणा में भाजपा का उदय धीमा लेकिन स्थिर रहा है। 1991 में भाजपा केवल दो सीटें जीती थी और 1996 में 11 सीटों पर पहुंच गई।

ये भी पढ़ें-

हरियाणा में जीत के बाद BJP कैंप में हलचल तेज, PM मोदी से मिले नायब सिंह सैनी, आधे घंटे तक चली बातचीत

हरियाणा चुनाव में मिली हार तो AAP ने भी कांग्रेस पर कसा तंज, 'हमारी हसरत का ख्याल रखते तो और बात होती'