A
Hindi News दिल्ली पांचवें राज्य में बना आम आदमी पार्टी का विधायक, खुशी से झूम उठे अरविंद केजरीवाल, जश्न भी मनेगा

पांचवें राज्य में बना आम आदमी पार्टी का विधायक, खुशी से झूम उठे अरविंद केजरीवाल, जश्न भी मनेगा

हरियाणा में भले ही आम आदमी पार्टी कोई सीट नहीं जीत पाई, लेकिन जम्मू कश्मीर में एक सीट जीतने में कामयाब रही है। इसके बाद अरविंद केजरीवाल ने पूरी पार्टी को बधाई दी है।

Arvind kejriwal and Atishi- India TV Hindi Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल और आतिशी सिंह

जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। आम आदमी पार्टी हरियाणा में भले ही कोई सीट नहीं जीत पाई, लेकिन जम्मू कश्मीर में पहली बार आम आदमी पार्टी का कोई नेता विधायक चुना गया है। इस मौके पर अरविंद केजरीवाल खुशी से झूम उठे और पूरी पार्च को इस उपलब्धि की बधाई है। केजरीवाल ने लिखा "डोडा से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेहराज मलिक द्वारा बीजेपी को हराकर शानदार जीत हासिल करने के लिए बहुत बहुत बधाई। आप बहुत अच्छा चुनाव लड़े। पांचवें राज्य में विधायक बनने पर पूरी आम आदमी पार्टी को बधाई।"

आम आदमी पार्टी एक दशक पहले अस्तित्व में आई थी और पहले दिल्ली में कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। इसके बाद से पार्टी दिल्ली में पूर्ण बहुमत के साथ दो बार सरकार बना चुकी है। वहीं, पंजाब में भी आम आदमी पार्टी सत्ता में है। गोवा और गुजरात में भी आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। अब जम्मू कश्मीर में भी इस पार्टी के नेता को विधायक चुना जा चुका है।

डोडा सीट पर जीते मेहराज मलिक

डोडा सीट पर आम आदमी पार्टी के मेहराज मलिक को 22944 वोट मिले और उन्होंने बीजेपी के गजय सिंह राणा को 4770 वोट से हराया। गजय सिंह को 18174 वोट मिले। इस सीट पर कुल नौ उम्मीदवार मैदान में थे। बीजेपी और आम आदमी पार्टी के अलावा कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे थे। तीन निर्दलीय भी यहां चुनावी मैदान में थे। इस सीट पर कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के बीच वोट बंट गए। इसका फायदा आम आदमी पार्टी को मिला।

किस राज्य में कितने विधायक

दिल्ली में आम आदमी पार्टी तीन बार सत्ता में आ चुकी है। पहले कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार बनाई। इसके बाद दो बार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई। मौजूदा समय में आम आदमी पार्टी के दिल्ली में 62, पंजाब में 92, गुजरात में पांच, गोवा में दो और जम्मू कश्मीर में एक विधायक हैं। पार्टी के कुल विधायकों की संख्या 162 पहुंच चुकी है। 10 साल के अंदर आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन चुकी है। इस दौरान कई बड़े नेता पार्टी छोड़ चुके हैं और मौजूदा समय पर पार्टी के सभी शीर्ष नेताओं के ऊपर भ्रष्टाचार और मनी लॉड्रिंग के आरोप हैं। अरविंद केजरीवाल से लेकर मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जैसे बड़े नेता जमानत पर बाहर हैं। हालांकि, यह पार्टी अलग-अलग राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत कर रही है।