A
Hindi News दिल्ली शादी के बहाने 50 से ज्यादा महिलाओं को ठगने वाला आरोपी गिरफ्तार, खुद को बताता था सीनियर सरकारी अधिकारी

शादी के बहाने 50 से ज्यादा महिलाओं को ठगने वाला आरोपी गिरफ्तार, खुद को बताता था सीनियर सरकारी अधिकारी

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने आरोपी को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम मुकीम खान है। वह उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ का रहने वाला है।

आरोपी गिरफ्तार- India TV Hindi Image Source : INIDA TV आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे शातिर शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसने शादी के बहाने 50 से ज्यादा महिलाओं को अपनी ठगी का शिकार बनाया है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी का नाम मुकीम अय्यूब खान है। जो कि महिलाओं को ठगने के मामले में आरोपी था। अपराध की गंभीरता को देखते हुए क्राइम ब्रांच की टीम ने आरोपी मुकीम खान को पकड़ने के लिए हर संभव माध्यम से जानकारी जुटाई। इसके बाद जमीनी स्तर पर काम किया गया।  

कई ठिकानों पर छापेमारी

क्राइम ब्रांच की टीम ने लगातार अलग-अलग राज्यों में सभी संभावित ठिकानों पर छापेमारी की। आरोपी मुकीम खान लगातार अपनी लोकेशन बदल रहा था। कई चुनौतियों के बावजूद क्राइम ब्रांच की टीम हर संभव माध्यम से इस पर काम करती रही। आखिरकार क्राइम ब्रांच को एक विश्वसनीय जानकारी मिली कि आरोपी मुकीम अय्यूब खान गुजरात के वडोदरा से दिल्ली आ रहा है। क्राइम ब्रांच की टीम ने जाल बिछाया और उसे निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन के नजदीकी इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया।

ऐसे करता था महिलाओं को करता था टारगेट

आरोपी मुकीम अय्यूब खान से लंबी पूछताछ की गई। जहां उसने खुलासा किया कि उसने मेट्रिमोनियल वेबसाइट जैसी विभिन्न वेबसाइटों पर आकर्षक डिटेल के साथ कई फर्जी आईडी बनाकर शादी के बहाने हाई-प्रोफाइल महिलाओं सहित कई महिलाओं को धोखा दिया है। उसने खुलासा किया कि वह खुद को एक सीनियर सरकारी अधिकारी बताकर हाई- प्रोफाइल अविवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को शादी के लिए निशाना बनाता था। 

खुद के बारे में बताता मनगढ़ंत कहानी

टारगेट तय करने के बाद वह महिलाओं से अपना मोबाइल नंबर साझा करता था। उन्हें लुभावनी बातों में उलझा लेता था। बातचीत के दौरान वह अपनी मनगढ़ंत कहानी बताता था कि वो सरकारी कर्मचारी है। अपनी पत्नी की मृत्यु के कारण पारिवारिक समस्याओं से पीड़ित और अपनी इकलौती बेटी की देखभाल करने में असमर्थ है। महिलाओं का विश्वास जीतने के लिए वो उनके परिवारों से मिलकर शादी के बारे में बात करता था और शादी की तारीख तय आदि करता था।  एक बार जब ये भोली-भाली महिलाएं उस पर भरोसा कर लेती थीं, तो आरोपी शादी के लिए रिसॉर्ट, मैरिज हॉल या होटल बुक करने के नाम पर पैसे ऐंठकर उन्हें धोखा देता था।

तलाकशुदा और विधवां महिलाओं को भी फंसाता था

आरोपी ने आगे खुलासा किया कि इस तरह से उसने देशभर में कई महिलाओं को धोखा दिया। उनमें से अधिकांश महिलाएं तलाकशुदा, विधवा महिलाएं थीं क्योंकि नकली सहानुभूति और लुभावनी बातों के माध्यम से उनका विश्वास हासिल करना उसके लिए आसान था।

UP के प्रतापगढ़ का रहने वाला है आरोपी

करीब 36 साल का आरोपी मुकीम खान उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ का रहने वाला है। उनकी शादी 2014 में हुई और उनके तीन बच्चे हैं। साल 2020 में सबसे पहले उसने मेट्रिमोनियल वेब साइट पर अपनी आईडी बनाई और एक कामकाजी महिला की रुचि के आधार पर वो उससे मिलने वडोदरा गुजरात गया। चर्चा के बाद उससे शादी करने के लिए राजी हो गया, जो एक तलाकशुदा महिला थी। उसकी 5 साल की बेटी थी। वडोदरा छोड़ने से पहले मुकीम ने महिला से ये कहकर 30 हजार रुपये ले लिए कि उसने अपना वॉलेट खो दिया है।  

2023 में प्रीति विहार की महिला से की शादी

हालांकि, उसने उससे शादी कर ली और उसके साथ रहने लगा, लेकिन उसके मन में महिलाओं को इस तरह से धोखा देकर आसानी से पैसा कमाने का आपराधिक विचार आया। साल 2023 में उसने दिल्ली के प्रीत विहार की एक अन्य महिला से भी इसी तरह शादी कर ली, जो एक विधवा थी। उसकी पांच साल की बेटी थी।  

शामिल थीं कई मुस्लिम महिलाएं भी

इस तरह वह भारत के अलग-अलग हिस्सों में अपना बेस बनाता था। असल में वो भारत के अलग-अलग इलाकों में वैवाहिक साइटों से महिलाओं को निशाना बनाने की फिराक में था। अलग-अलग तरीकों से आरोपी मुकीम महिलाओं को अपनी ठगी का शिकार बनाता था। आरोपी की शिकार ज्यादातर हाई प्रोफाइल मुस्लिम महिलाएं हैं। यहां तक कि एक ज्यूडिशियल ऑफिसर भी शामिल है।

कुछ महिलाओं ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

एक घटना में आरोपी ने अपनी तरफ से कुछ पैसे देकर एक महिला को गिरफ्त के रूप में उसके नाम पर एक स्कूटी बुक की। इसके बाद पैसे की कमी के नाम पर बाकी पैसे महिला से ही वसूल लिए और स्कूटी की डिलिवरी होने के बाद वह घूमने निकला और गायब हो गया। आरोपी मुकीम खान ने कई महिलाओं को धोखा दिया है, लेकिन उनमें से कुछ ने ही उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है कि अब तक मुकीम कितनी महिलाओं को शादी के नाम पर अपनी ठगी का शिकार बना चुका है।