A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, यहां पर बाढ़ जैसे हालात, 100 गांवों का संपर्क कटा

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, यहां पर बाढ़ जैसे हालात, 100 गांवों का संपर्क कटा

मौसम विभाग ने प्रदेश के छह जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार, धमतरी, बालोद, कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर और गरियाबंद में मूसलाधार बारिश हो सकती है। तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट - India TV Hindi Image Source : ANI छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

 रायपुरः छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि बस्तर संभाग के बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिले इस मानसून के दौरान बारिश से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। कई जिलों में मूसलाधार बारिश जारी है और कई छोटी नदी और नाले उफान पर हैं। क्षेत्र में जनजीवन प्रभावित हुआ है।

यहां पर मूसलाधार बारिश की संभावना

रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को पूर्वानुमान जताया कि अगले 24 घंटे में राज्य के मुंगेली, बालोद, कबीरधाम, राजनांदगांव और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है जबकि दुर्ग, बेमेतरा, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी और बीजापुर जिलों में तेज बारिश हो सकती है। 

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश के छह जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार, धमतरी, बालोद, कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर और गरियाबंद में मूसलाधार बारिश हो सकती है। तेज हवाओं के साथ बारिश होगी और बिजली भी गिरने की संभावना है। इन जिलों के लोगों को बिना वजह घर से बाहर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

 वहीं, महासमुंद, राजनांदगांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। जबकि जांजगीर, रायपुर, दुर्ग, सुकमा, बेमेतरा समेत कई जिलों में येलो अलर्ट है। यहां पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। 

100 गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कटा

बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हुई है। अधिकारियों ने बताया कि बस्तर क्षेत्र के नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर और दंतेवाड़ा में भारी बारिश हुई है जहां कई घरों और फसलों को नुकसान पहुंचा है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिलों में 100 से अधिक गांव जिला मुख्यालयों से कट गए हैं और इन स्थानों पर दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। उनके मुताबिक, बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और पुलिस कर्मियों के दलों को तैनात किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण सुकमा जिले में कई निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है जहां राष्ट्रीय राजमार्ग-30 पर कई जगहों पर सड़कों के ऊपर से पानी बह रहा है। जिला प्रशासन ने बाढ़ग्रस्त सड़कों को पार करने में लोगों की सहायता के लिए होमगार्ड के जवानों को मोटर बोट के साथ तैनात किया है।

(भाषा इनपुट के साथ)