A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर कार्रवाई जारी, मुठभेड़ में ओडिशा पुलिस के जवान के गर्दन में लगी गोली

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर कार्रवाई जारी, मुठभेड़ में ओडिशा पुलिस के जवान के गर्दन में लगी गोली

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में पुलिस का एक जवान घायल हो गया। नक्सलियों के साथ मुठभेड़ छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा से सटे जंगल में हुई। इस दौरान ओडिशा पुलिस का एक कर्मी घायल हो गया। घायल जवान को गरियाबंद जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां प्रारंभिक इलाज किया गया।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा से सटे जंगल में सोमवार को नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में ओडिशा पुलिस का एक कर्मी घायल हो गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले और ओडिशा की सीमा पर जंगल में सोमवार तड़के हुई मुठभेड़ में ओडिशा पुलिस का जवान घायल हो गया है। उन्होंने बताया कि ओडिशा पुलिस के विशेष अभियान समूह (SOG) का एक दल नक्सल विरोधी अभियान पर था। इस दौरान नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में एक जवान घायल हो गया।

अधिकारियों ने बताया कि घायल जवान को गरियाबंद जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उसका प्रारंभिक इलाज किया गया। बाद में उसे बेहतर इलाज के लिए रायपुर ले जाया गया। गरियाबंद जिला अस्पताल के डॉक्टर हरीश चौहान ने बताया कि जवान के गर्दन के दाहिने हिस्से में गोली लगी है। उसे अस्पताल लाया गया। प्राथमिक इलाज के बाद उसे तुरंत रायपुर भेज दिया गया। डॉ. चौहान ने कहा कि गोली जवान के गर्दन में फंसी हो सकती है। एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग) परीक्षण के बाद इसकी पुष्टि की जाएगी। जवान की हालत स्थिर है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अंतरराज्यीय सीमा पर अब भी नक्सल विरोधी अभियान जारी है।

मुठभेड़ में एक इनामी नक्सली ढेर

इससे पहले सुकमा जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक इनामी नक्सली को मार गिराया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के पोलमपल्ली थाना क्षेत्र के बंजारापारा के जंगल में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में एक लाख रुपये के इनामी नक्सली नक्सली दुधी हुंगा (35) को मार गिराया। उन्होंने बताया कि पुलिस को एर्राबोर और पोलमपल्ली थाना क्षेत्र में कोंटा एरिया कमेटी के सचिव वेट्टी मंगडू और अन्य नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर शुक्रवार रात पोलमपल्ली थाना से जिला बल को नक्सल विरोधी अभियान में अरलमपल्ली, बंजारापारा, पालामड़गू, तोलनाई और टेटराई गांव की ओर रवाना किया गया था। 

अधिकारियों ने बताया कि दल जब शुक्रवार सुबह लगभग 6:30 बजे बंजारापारा गांव के जंगल में था, तब नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। बाद में सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि दोनों ओर से लगभग 25 मिनट तक गोलीबारी होने के बाद नक्सली वहां से भाग गए। बाद में जब सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की तलाशी ली, तब वहां से एक नक्सली का शव, एक भरमार बंदूक, एक नक्सली पिट्ठू, एक टिफिन बम, पांच डेटोनेटर, तीन जिलेटिन रॉड और अन्य सामान बरामद किया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए नक्सली की पहचान दुधी हुंगा के रूप में हुई है। हुंगा कोंटा एरिया कमेटी के अंतर्गत मिलिशिया कमांडर था। उसके सर पर एक लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि नक्सली हुंगा के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, पुलिस दल पर हमला समेत कई मामले दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें-