A
Hindi News छत्तीसगढ़ सुरक्षाबलों के सामने नक्सलियों ने टेके घुटने, 25 ने किया सरेंडर; पांच पर था 28 लाख का इनाम

सुरक्षाबलों के सामने नक्सलियों ने टेके घुटने, 25 ने किया सरेंडर; पांच पर था 28 लाख का इनाम

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। यहां 25 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर दिया है। इन 25 नक्सलियों में से पांच पर 28 लाख का इनाम था।

25 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने किया सरेंडर (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi Image Source : FILE 25 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने किया सरेंडर (सांकेतिक फोटो)

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां सुरक्षाबलों को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 25 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से पांच पर कुल 28 लाख रुपए का इनाम था। इस साल अब तक जिले में कुल 170 नक्सली सरेंडर कर चुके हैं। 

'25 नक्सलियों में दो महिलाएं भी शामिल'

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की गंगलूर और भैरमगढ़ क्षेत्रीय समितियों में सक्रिय इन 25 नक्सलियों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। बीजापुर के पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार यादव ने कहा, "दोनों महिलाएं शम्बती मडकम (23) और ज्योति पुनेम (27) तथा महेश तेलम माओवादियों की कंपनी नंबर-2 में सक्रिय थीं और प्रत्येक पर आठ लाख रुपये का इनाम था। मडकम 2012 से ही नक्सली आंदोलन में सक्रिय थी और 2020 में सुकमा में मिनपा हमले में कथित तौर पर शामिल थी जिसमें 17 सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई थी। वह 2021 में टेकलगुडेम (बीजापुर) हमले में भी शामिल थी जिसमें 22 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे।" 

किस पर कितना इनाम

पुलिस अधीक्षक ने कहा, "पुनेम और तेलम इस साल मई में बीजापुर के पिडिया गांव में हुई मुठभेड़ में कथित तौर पर शामिल थे, जिसमें 12 नक्सली मारे गए थे। प्लाटून नंबर 16 'बी' के सेक्शन डिप्टी कमांडर विष्णु करतम उर्फ ​​मोनू (29) और मिरतुर एलओएस (स्थानीय संगठन दस्ता) पीएलजीए सदस्य जयदेव पोडियाम (18) पर क्रमश: तीन लाख और एक लाख रुपये का इनाम था।"

पुलिस अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले दो अन्य लोगों गुड्डू काकेम (20) और सुदरू पुनेम (32) पर 10-10 हजार रुपये का इनाम था।, इन नक्सलियों ने माओवादी विचारधारा और गैरकानूनी आंदोलन के नेताओं द्वारा आदिवासियों पर किए जा रहे अत्याचारों से निराशा जताते हुए आत्मसमर्पण किया। उन्होंने बताया कि हथियार डालने वालों में से प्रत्येक को 25 हजार रुपये की सहायता दी गई और सरकार की नीति के अनुसार उनका पुनर्वास किया जाएगा। 

अब तक कुल 170 नक्सली आत्मसमर्पण कर चुके

पुलिस अधीक्षक ने कहा, "इस आत्मसमर्पण के साथ ही इस साल अब तक जिले में कुल 170 नक्सली आत्मसमर्पण कर चुके हैं। इसके अलावा, इसी अवधि में जिले में 346 माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है।"

ये भी पढ़ें- कलयुगी बेटा बना हैवान, अपनी ही मां की कर दी हत्या; सामने आई चौंकाने वाली वजह
राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?