A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़: सरगुजा के एल्युमिना फैक्टरी में बड़ा हादसा, 4 मजदूरों की मौत, कई घायल-VIDEO

छत्तीसगढ़: सरगुजा के एल्युमिना फैक्टरी में बड़ा हादसा, 4 मजदूरों की मौत, कई घायल-VIDEO

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले इलाके में स्थित एक अल्युमिना फैकटरी में भीषण हादसा हो गया है। इस हादसे में चार मजदूरों की मौत हो गई है और कई मजदूर घायल हैं। मृतक मजदूर बिहार के बताए जा रहे हैं।

accident in chhattisgarh- India TV Hindi छत्तीसगढ़ में बड़ा हादसा

छत्तीसगढ़: सरगुजा के अंबिकापुर स्थित मां कुदरगढ़ी एल्युमिना फैक्टरी में हुए बड़े हादसे में अब तक 4 मजदूरो की मौत हो गई है और इस हादसे में अब तक 6 मजदूर गंभीर रूप से  घायल हुए हैं जिनमें करीब 3 मजदूरों की हालत नाजुक बनी हुई है। सभी घायलों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है की मृतक मजदुर मध्यप्रदेश और बिहार के निवासी हैं। फ़िलहाल पुलिस मौके पर मौजूद है और राहत एवं बचाव कार्य अभी भी जारी है।

घटना की जानकारी मिलने पर MLA प्रबोध मिंज भी मौके पर पहुंचे हुए हैं। उन्होंने यहां पर सुरक्षा व्यवस्था में कमी की बात कही है। घटना के समय प्रबंधन का कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति मौजूद नहीं था। बता दें कि सरगुजा जिले के सिलसिला गांव में संचालित एल्युमिना रिफाइनरी में यह हादसा हो गया। जानकारी के मुताबिक अभी भी कई मजदूर मलबे में दबे है जिसको लेकर रेस्क्यू टीम रहत बचाव में जुटी हुई है। 
मां कुदरगढी एल्यूमिना प्लांट में बॉक्साइट से एल्यूमिनियम बनाने का काम किया जाता है।

देखें वीडियो

कहा जा रहा है कि अल्युमिना रिफाइनरी में कोयले से भरा एक ‘हॉपर’ गिरने से ये हादसा हुआ। पुलिस ने बताया कि लापता हो गये एक श्रमिक का पता लगाने के लिए बचाव प्रयास जारी हैं। एक अधिकारी ने बताया कि रघुनाथपुर पुलिस चौकी क्षेत्र के सिलसिला गांव में मा कुदारगढ़ी अल्युमिना रिफाइनरी में पूर्वाह्न करीब 11 बजे यह घटना घटी। उन्होंने बताया कि प्राथमिक सूचना के मुताबिक कोयले से भरा एक ‘हॉपर’ उसके नीचे काम कर रहे लोगों के ऊपर गिर गया। यह ‘हॉपर’ स्टील के एक ‘टॉवर’ पर लगा था। अधिकारी ने बताया कि इस घटना की सूचना पुलिस को दी गयी जिसके बाद वहां एक टीम भेजी गयी एवं बचाव अभियान शुरू किया गया। 

(छत्तीसगढ़ से सिकंदर खान की रिपोर्ट)