A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ की सियासत में फिर खड़ा हुआ ‘महादेव ऐप’ का तूफान, कांग्रेस नेताओं ने पूछे सवाल

छत्तीसगढ़ की सियासत में फिर खड़ा हुआ ‘महादेव ऐप’ का तूफान, कांग्रेस नेताओं ने पूछे सवाल

महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर की मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दुबई में गिरफ्तारी के बाद छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सरकार पर सवाल उठाए हैं, जबकि टीएस सिंहदेव ने कहा है कि सट्टा अभी भी चल रहा है।

TS Singhdeo, Bhupesh Baghel- India TV Hindi Image Source : ANI/FILE छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टीएस सिंहदेव।

नई दिल्ली: महादेव सट्टेबाजी ऐप के मुख्य प्रमोटरों में से एक सौरभ चंद्राकर को जल्द ही भारत लाया जा सकता है। बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड के एक केस में इंटरपोल द्वारा जारी गिरफ्तारी वारंट के आधार पर हाल ही में दुबई में उसकी गिरफ्तारी की गई थी। इस खबर पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया आई है। सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जहां इस मामले को लेकर सरकार पर सवाल खड़े किए, वहीं वरिष्ठ नेता टीएस सिंहदेव ने कहा कि सट्टा तो अब भी चल रहा है।

अगले कुछ दिनों में भारत आ सकता है चंद्राकर

बता दें कि ED द्वारा चंद्राकर और ऐप के एक अन्य प्रमोटर रवि उप्पल के खिलाफ ‘रेड नोटिस’ जारी किए जाने के अनुरोध के बाद दोनों को पिछले साल के अंत में दुबई में हिरासत में लिया गया था और ‘घर में नजरबंद’ रखा गया था। रेड नोटिस को इंटरपोल के द्वारा जारी किया जाता है। सूत्रों के मुताबिक, हाल ही में दुबई में गिरफ्तार किए गए चंद्राकर को अगले कुछ दिनों में भारत को प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ED दुबई के अधिकारियों को चंद्राकर के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक दस्तावेज भेजने की प्रक्रिया में जुटा है, जिसके बाद वहां की सक्षम अदालत से संपर्क किया जाएगा।

भूपेश बघेल ने पूछा- महादेव सट्टा बंद होगा या नहीं

महादेव बेटिंग ऐप के मालिक सौरभ चंद्राकर की दुबई से गिरफ्तारी पर जब छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इस ऐप को बंद नहीं किया जा रहा है तो इसके पीछे आखिर कारण क्या है। उन्होंने कहा, ‘सवाल ये उठता है कि महादेव सट्टा बंद होगा या नहीं? अगर इसे बंद नहीं कर रहे तो इसके पीछे कारण क्या है? दूसरे पर आरोप लगाओ और खुद पैसा वसूली करो। सरकार में बैठे लोग ऐसा कर रहे हैं।’

‘सट्टा तो अब भी चल रहा है, नाम बदल गया होगा’

सौरभ चंद्राकर को ED द्वारा दुबई से भारत लाने के सवाल पर कांग्रेस नेता टी.एस. सिंहदेव ने भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ‘पहले लगता था कि ED कार्रवाई कर रही है तो सजा भी मिलेगी। लेकिन अब लोगों की गिरफ़्तारियां होती हैं, वे कई दिनों तक जेल में रहते हैं, उसके बाद कोई नए तथ्य सामने नहीं आते जिससे सजा हो पाए। सट्टा तो अब भी चल रहा है। नाम बदल गया होगा। ऐसी उच्चतम एजेंसियों (ED) पर विश्वास कम होता जाता है।’

‘जूस फैक्ट्री’ नाम से जूस की दुकान चलाता था चंद्राकर

बताया जाता है कि चंद्राकर 2019 में दुबई चला गया था और उससे पहले वह छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई शहर में अपने भाई के साथ ‘जूस फैक्ट्री’ नाम से जूस की दुकान चलाता था। ED ने आरोप लगाया है कि महादेव ऑनलाइन बुक (MOB) गेमिंग और सट्टेबाजी ऐप में उसकी जांच से छत्तीसगढ़ के विभिन्न बड़े पद के राजनेताओं और नौकरशाहों की संलिप्तता सामने आई है। चंद्राकर और उप्पल दोनों ही छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। ईडी ने इस मामले में अबतक कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया है और 2 चार्जशीट भी दाखिल की है।

शादी में खर्च किए थे 200 करोड़ रुपये

ED ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि चंद्राकर ने फरवरी 2023 में संयुक्त अरब अमीरात यानी कि UAE के रास अल खैमाह में शादी की और इसमें करीब 200 करोड़ रुपये ‘कैश’ खर्च किए गए। एजेंसी ने आरोप लगाया कि चंद्राकर के रिश्तेदारों को भारत से UAE लाने के लिए प्राइवेट जेट किराए पर लिये गए थे और शादी में परफॉर्म करने के लिए मशहूर हस्तियों को मोटी रकम का भुगतान किया गया था।