A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में मानसून हुआ मेहरबान, रूक-रूक कर हो रही बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ में मानसून हुआ मेहरबान, रूक-रूक कर हो रही बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय हो गया है और कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने दो जुलाई तक कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

chhattisgarh weather- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO छत्तीसगढ़ में बारिश का येलो अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ में मानसून ने दस्तक दे दी है और राज्य में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। मानसून की एंट्री के साथ ही पूरे प्रदेश में रूक-रूक कर बरसात हो रही है। शनिवार को छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तेज तो कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग ने रविवार, 30 जून को भी भारी बारिश की संभावना जताई है। प्रदेश के सरगुजा संभाग के सभी जिलों और बिलासपुर संभाग के पेंड्रा और कोरबा में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राज्य के बाकी जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक 30 जून को छत्तीसगढ़ के सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, जशपुर, कोरिया, पेंड्रा और कोरबा में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही विभाग ने  30 जून से 2 जुलाई तक छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

कहां-कितनी हुई बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक, जांजगीर-चांपा जिले के बम्हनडीह में सबसे ज्यादा 92 मिलीमीटर बारिश हुई है तो वहीं, बलोदा बाजार के सुहेला में 88 मिलीमीटर और बिलासपुर जिले के मस्तूरी में 68.4 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा सारंगढ़ में 60 मिलीमीटर, कोरबा, बरमकेला और सिमगा में 50 मिलीमीटर, सोनाखान-गिधौरी-पलारी-बिलाईगढ़ में 40 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, देवभोग, कसडोल और भाटापारा में 30 मिलीमीटर, रायपुर, मरवाही, भरतपुर, पेंड्रा, आरंग, सक्ती, रायगढ़, महासमुंद, पिथौरा और चिरमिरी में 20 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

बारिश की वजह से शनिवार को छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी रायपुर में दिन के तापमान में 4.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। यहां शनिवार को तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में राज्य के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।