A
Hindi News छत्तीसगढ़ सरकारी स्कूल के हॉस्टल में गर्भवती हुई नाबालिग, चुपचाप करा दिया गर्भपात, छात्रावास अधीक्षक निलंबित

सरकारी स्कूल के हॉस्टल में गर्भवती हुई नाबालिग, चुपचाप करा दिया गर्भपात, छात्रावास अधीक्षक निलंबित

शिकायत में कहा गया है कि छात्रावास की एक छात्रा को किसी अज्ञात व्यक्ति ने गर्भवती कर दिया, जिसके बाद उसका गर्भपात गुप्त रूप से कर दिया गया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि लड़की को परीक्षा में बैठने की भी अनुमति नहीं दी गई।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के एक सरकारी आवासीय विद्यालय की नाबालिग छात्रा के गर्भवती होने और अधीक्षक द्वारा मामले को दबाने की मंशा से गर्भपात के लिए उसके घर भेजे जाने की शिकायत के बाद कलेक्टर ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि जिला प्रशासन ने विद्यालय अधीक्षक को निलंबित कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि पखांजूर क्षेत्र के अनुविभागीय दंडाधिकारी (एसडीएम) अंजोर सिंह पैकरा की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय जांच दल को दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। 

अधिकारियों के अनुसार कांकेर जिले के छोटे बेठिया गांव के सरपंच (ग्राम प्रधान) और ग्रामीणों ने शुक्रवार को स्थानीय विधायक विक्रम उसेंडी से इस संबंध में शिकायत की थी, जिसके बाद उन्होंने कांकेर जिले के कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर को इसकी जानकारी दी। 

बांदे दौरे पर विधायक से की गई शिकायत

शनिवार को संवाददाताओं से बात करते हुए अंतागढ़ सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले उसेंडी ने कहा कि वे बांदे क्षेत्र के दौरे पर थे, जब किसी ग्रामीण ने उनसे छोटेबेठिया क्षेत्र में लड़कियों के आवासीय विद्यालय की छात्रावास अधीक्षक के बारे में शिकायत की। उसेंडी ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत के अनुसार, महिला छात्रावास अधीक्षक अपनी मर्जी से छात्रावास चला रही है और कथित तौर पर छात्रावास में रहने वाली लड़कियों से जबरन काम करवाती है। अधीक्षक को छात्रावास में रात भर रुकना चाहिए, लेकिन वह छात्रावास परिसर छोड़कर अपने सोने के लिये अपने घर चली जाती हैं और लड़कियों को केवल एक महिला चपरासी के साथ छोड़ देती है। 

छात्रा को अज्ञात व्यक्ति ने किया गर्भवती

शिकायत में कहा गया है कि छात्रावास की एक छात्रा को किसी अज्ञात व्यक्ति ने गर्भवती कर दिया, जिसके बाद उसका गर्भपात गुप्त रूप से कर दिया गया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि लड़की को परीक्षा में बैठने की भी अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने छात्रावास अधीक्षक को हटाने और उसके खिलाफ जांच की मांग की। ग्रामीणों ने यह भी दावा किया कि अधीक्षक लड़कियों को धर्म परिवर्तन के लिए चर्च भेजती थी। एक समाचार पत्र ने बताया कि छात्रावास अधीक्षक ने लड़की के गर्भवती होने की जानकारी मिलने के बाद उसे गर्भपात के लिए घर भेज दिया और इस मामले की सूचना न तो वरिष्ठ अधिकारियों को दी और न ही इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। 

जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति गठित

उसेंडी ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर कलेक्टर से बात की और उनसे शिकायतों की जांच कराने तथा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि शिकायत पर संज्ञान लेते हुए कांकेर कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षक विनीता कुजूर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, और दो सौ सीटों वाले लड़कियों के छात्रावास के लिए एक नई अधीक्षक की नियुक्ति की गई है। कलेक्टर ने मामले की जांच करने और दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देने के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन भी किया है। (इनपुट- पीटीआई भाषा)