A
Hindi News छत्तीसगढ़ चरण पादुका से लेकर सरस्वती साइकिल तक, फिर शुरू होंगी रमन सरकार की योजनाएं

चरण पादुका से लेकर सरस्वती साइकिल तक, फिर शुरू होंगी रमन सरकार की योजनाएं

चरण पादुका वितरण योजना की 2005 में शुरू हुई थी। इस समय रमन सिंह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री थे। इसके तहत तेंदुपत्ता इकट्ठा करने वाले आदिवासियों को राज्य सरकार हर साल एक जोड़ी जूते देती है।

Raman Singh- India TV Hindi Image Source : PTI रमन सिंह

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने चरण पादुका वितरण योजना और सरस्वती साइकिल योजना को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। ये दोनों योजनाएं रमन सिंह की सरकार ने शुरू की थीं। हालांकि, 2018 में बीजेपी चुनाव हार गई और कांग्रेस सत्ता में आई। इसके बाद इन दोनों योजनाओं को बंद कर दिया गया। अब 2023 में फिर बीजेपी सत्ता में आ चुकी है और इन योजनाओं को शुरू करने की तैयारी कर रही है।

भारतीय जनता पार्टी ने इस बार विष्ण देव साय को मुख्यमंत्री बनाया है और वह लगातार प्रदेश के लिए काम कर रहे हैं। ऐसे में उन्होंने इन दोनों योजनाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।

क्या थी चरण पादुका वितरण योजना

चरण पादुका वितरण योजना की 2005 में शुरू हुई थी। इस समय रमन सिंह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री थे। इसके तहत तेंदुपत्ता इकट्ठा करने वाले आदिवासियों को राज्य सरकार हर साल एक जोड़ी जूते देती है। पहले यह योजना सिर्फ पुरुषों के लिए थी। 2008 में इसमें महिलाओं को भी शामिल किया गया। पहले इस योजना के तहत जूते दिए जाते थे बाद में 2013 से जूते की जगह चप्पल मिलने लगी थी। गुरुवार को जगदलपुर में कृषि महाविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इस योजना को फिर से शुरू करने की घोषणा की।

क्या थी सरस्वती साइकिल योजना

2011 में शुरू हुई यह योजना स्कूल की छात्राओं के लिए थी। रमन सिंह के मुख्यमंत्री रहते यह योजना शुरू हुई थी। इसके तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को नौवीं कक्षा में साइकिल मुफ्त में दी जाती थी। ऐसी ही योजना शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री रहते मध्य प्रदेश में भी शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गांव की लड़कियों के लिए स्कूल तक का सफर आसान करना था।

यह भी पढ़ें-

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने राहुल गांधी को इस मुद्दे पर घेरा, 'जय स्वर्वेद कथा' पर भी कही ये बात

छत्तीसगढ़ में काल बनकर घूम रहे हैं जंगली हाथी, एक और ग्रामीण को कुचलकर मार डाला