A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में 3 महिलाओं सहित 5 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, कुल 19 लाख रुपये का था इनाम

छत्तीसगढ़ में 3 महिलाओं सहित 5 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, कुल 19 लाख रुपये का था इनाम

तीनों माओवादियों के सिर पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम है। दो अन्य महिला नक्सलियों में पोडियाम सोमडी (25) और मड़कम आयते (35) के सिर पर दो-दो लाख रुपये का इनाम है।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पांच नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि नक्सलियों पर कुल 19 लाख रुपये का इनाम घोषित है। सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया कि नक्सलियों ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण किया है। चव्हाण ने बताया कि नक्सली अपने वरिष्ठ माओवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों और “अमानवीय” और “खोखली” माओवादी विचारधारा से निराश हैं। 

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वालों नक्सलियों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में कवासी दुला (25), सोढ़ी बुधरा (27) और महिला मड़कम गंगी (27) शामिल हैं, जो प्लाटून नंबर एक में क्रमश: डिप्टी कमांडर, सेक्शन कमांडर और सेक्शन ‘ए’ कमांडर के रूप में सक्रिय थे। 

तीन माओवादियों पर था 5-5 लाख का इनाम

चव्हाण ने बताया कि तीनों माओवादियों के सिर पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम है। चव्हाण ने बताया कि दो अन्य महिला नक्सलियों में पोडियाम सोमडी (25) और मड़कम आयते (35) के सिर पर दो-दो लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि सुकमा पुलिस के नक्सल विरोधी प्रकोष्ठ की खुफिया शाखा और पड़ोसी राज्य ओड़िशा की पुलिस ने उनके आत्मसमर्पण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल पर हमला व सड़कों को नुकसान पहुंचाने समेत कई अन्य घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। 

सभी नक्सलियों को मिले 25-25 हजार रुपये

सुकमा पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सलियों को 25-25 हजार रुपये की सहायता प्रदान की गई और सरकार की नीति के अनुसार उनका पुनर्वास किया जाएगा। (इनपुट- पीटीआई भाषा)

यह भी पढ़ें-

पीरियड्स के दौरान छात्राओं को मिलेगी छुट्टी, इस राज्य की यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला

शादी से 2 दिन पहले हुई दुल्हन की हत्या, आधी रात को मिलने के लिए बुलाया मंगेतर, फिर...