A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के सुकमा में 5 नक्सलियों ने पुलिस के सामने किया सरेंडर, दो पर था 3 लाख का इनाम

छत्तीसगढ़ के सुकमा में 5 नक्सलियों ने पुलिस के सामने किया सरेंडर, दो पर था 3 लाख का इनाम

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पुलिस के सामने पांच नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया। इससे पहले गुरुवार को सात नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

सुकमाः छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में शनिवार को दो इनामी माओवादियों समेत पांच नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में पांच नक्सलियों-- करटम सुक्का (41), सोयम बदरा (40), दिरदो केशा (28), मुचाकी मासा (55) और मड़कम हड़मा (38) ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया। उन्होंने बताया कि नक्सली करटम सुक्का के सिर पर दो लाख रुपये तथा सोयम बदरा के सिर पर एक लाख रुपए का इनाम है।

सरकार से मिलेंगी ये सुविधाएं

अधिकारियों ने बताया कि इन नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास नीति और नियद नेल्लानार (आपका अच्छा गांव) योजना से प्रभावित होकर और बाहरी नक्सलियों से परेशान होकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पित नक्सलियों को छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास नीति के तहत सहायता राशि और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

सुकमा से 7 नक्सली गिरफ्तार

इससे पहले नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सुरक्षाबलों ने गुरुवार को सात नक्सलियों को गिरफ्तार किया था और उनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चिंतलनार थाना क्षेत्र के अंतर्गत मुकरम गांव के करीब सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर सात नक्सलियों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि जिले में नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत बृहस्पतिवार को जिला बल, डीआरजी और बस्तर फाइटर के संयुक्त दल को गश्त में रवाना किया गया था।

नक्सलियों के पास से भारी मात्रा विस्फोटक बरामद

अधिकारियों ने बताया कि दल जब मुकरम गांव के करीब था तब कुछ संदिग्ध नक्सली वहां से भागने लगे। बाद में सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि सभी नक्सली, संगठन में मिलिशिया सदस्य के पद पर कार्य कर रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि जब सुरक्षाबलों ने पकड़े गए नक्सलियों की तलाशी ली तब उनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है।  

 

इनपुट-भाषा