A
Hindi News छत्तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव साय ने जशपुर में किया पौधरोपण महाभियान का शुभारंभ, 10 महिलाओं को भेंट किया अमरूद का पौधा

सीएम विष्णुदेव साय ने जशपुर में किया पौधरोपण महाभियान का शुभारंभ, 10 महिलाओं को भेंट किया अमरूद का पौधा

विष्णुदेव साय ने जशपुर में पौधरोपण महाभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने दुलदुला में आयोजित कार्यक्रम में महतारी वंदन योजना की 10 हितग्राही महिलाओं को अमरूद का पौधा व संदेश पत्र भेंट किया।

Vishnu Deo sai- India TV Hindi Image Source : X/VISHNUDEOSAI महिलाओं को पौधा/संदेश पत्र भेंट करते सीएम साय

छत्तीसगढ़ में ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान की शुरुआत हो चुकी है। राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जशपुर में पौधरोपण महाभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने दुलदुला में आयोजित कार्यक्रम में महतारी वंदन योजना की 10 हितग्राही महिलाओं को अमरूद का पौधा व संदेश पत्र भेंट किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जीवनदायिनी धरती माता के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने और आने वाली पीढ़ियों को अनुकूल वातावरण देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेरणादायी अभियान, ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ की शुरुआत की है। हमारी सभी माताओं-बहनों को एक पौधा भेंट कर रहा हूं। यह पौधा प्रकृति के प्रति हमारी जिम्मेदारी के साथ ही उससे हमारे अटूट संबंध को दर्शाएगा।

‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के तहत जशपुर में पौधा वितरण कार्यक्रम चलेगा। इस कार्यक्रम के तहत महतारी वंदन हितग्राहियों को जिले में 2 लाख से अधिक पौधे वितरित किए जायेंगे।

सीएम साय की ये घोषणाएं

जशपुर जिले के दुलदुला विकासखंड मुख्यालय में आयोजित मतदाता अभिनन्दन समारोह में सीएम विष्णुदेव साय ने क्षेत्र के विकास के लिए कई घोषणाएं कीं। उन्होंने दुलदुला में व्यवस्थित सामुदायिक भवन के लिए 1 करोड़ रुपये देने का वादा किया। दुलदुला में बस स्टैंड, मिनी इंडोर स्टेडियम, हायर सेकंडरी स्कूल भवन बनवाने का ऐलान किया गया। दुर्गा पंडाल के लिए 10 लाख रुपये आवंटित करने की बात कही। इसके साथ ही सोकोड़ीपा में यादव समाज के भवन में बाउंड्रीवाल के लिए 15 लाख की घोषणा की। उन्होंने शारदा धाम के लिए जमीन देने के साथ एंबुलेंस और शव वाहन उपलब्ध कराने की घोषणा की।

राज्य में लगेंगे 3.85 करोड़ पौधे

‘एक पेड़ मां के नाम’ महावृक्षारोपण अभियान के तहत राज्य में वन विभाग द्वारा वन और वनेत्तर क्षेत्रों में 3.85 करोड़ पौधों का रोपण किया जाएगा। इस अभियान के तहत कटहल, अनार, जामुन, बेर, तेन्दू, सीताफल, आम, बेल, शहतूत और गंगा ईमली जैसे फलदार पौधों का लघु वनोपज किया जाएगा। इस अभियान के तहत औषधीय प्रजाति के पौधों जैसे हर्रा, पुत्रन्जीवा, आंवला, नीम, रीठा, चित्रक, काला सिरस और बहेड़ा आदि पौधों का रोपण किया जाएगा। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में छायादार प्रजातिओं के पेड़ लगाए जाएंगे, जिसमें बरगद, पीपल, मौलश्री, कदम, पेल्ट्राफार्म, गुलमोहर, करंज, अशोक और अर्जुन के पेड़ शामिल है। राज्य सरकार ने मार्च 2025 तक 140 करोड़ वृक्षों का रोपण किए जाने का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़ें-

सरकारी स्कूल के हॉस्टल में गर्भवती हुई नाबालिग, चुपचाप करा दिया गर्भपात, छात्रावास अधीक्षक निलंबित 

इस डॉक्टर ने 101 जुड़वां बच्चों की डिलीवरी कराने का बनाया रिकॉर्ड, अब तक 14500 करा चुकी हैं प्रसव